इंदिरा आवास योजना के तहत दस हजार लोगों को मिलेगा लाभ

प्रमुख सचिव के निर्देश पर लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया शुरू

KAUSHAMBI: सरकार ने जनपद के दस हजार से अधिक गरीबों को इंदिरा आवास योजना के तहत पक्की छत देने का फैसला लिया है। प्रमुख सचिव के निर्देश पर विकास से जुड़े कर्मचारियों ने लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनके खाते में आवास निर्माण के लिए धनराशि अवमुक्त की जाएगी। इसके बाद संबंधित लाभार्थी अपने सपनों के घर का निर्माण कर सकेंगे।

खाते में जाएगी धनराशि

इस वित्तीय वर्ष में जनपद के 10 हजार 464 गरीबों को आवासीय सुविधा देने का फैसला शासन स्तर से किया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन व विकास विभाग से जुड़े अधिकारियों को प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास की ओर से निर्देश भी जारी किया गया है। डीआरडीए के परियोजना निदेशक आरपी पांडेय के निर्देश पर खंड विकास अधिकारियों द्वारा लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। जल्द ही चयनित लाभाíथयों की सूची बीडीओ पीडी को सौंपेंगे। डीएम व सीडीओ से अनुमति लेने के बाद संबंधित लाभाíथयों के खाते में आवास निर्माण की धनराशि अवमुक्त की जाएगी।

बीपीएल सूची के आधार पर चयन

परियोजना निदेशक ने बताया कि लाभाíथयों का चयन इंदिरा आवास की स्थाई पात्रता सूची व वर्ष 2006 में तैयार की गई बीपीएल सूची के आधार पर किया जाएगा। लाभाíथयों के चयन के लिए बीडीओ को निर्देश जारी किया जा चुका है। पारदर्शिता कायम रखने को होगी खुली बैठक का आयोजन किया जाएगा। सचिव की अध्यक्षता में ग्राम पंचायतों में खुली बैठक होगी। वहीं इंदिरा आवास की स्थाई आवास सूची व बीपीएल सूची के आधार पर लाभार्थी की पात्रता की हकीकत खंगाली जाएगी। इसके बाद सूची तैयार कर ग्राम पंचायत से अनुमति भी ली जाएगी।

12 सितंबर तक पेश करनी होगी सूची

खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर 12 सितंबर तक सूची पेश करना सुनिश्चित कर लें। जिससे चयनित लाभाíथयों के खाते में धनराशि भेजी जा सके।