PATNA/BUXAR : चक्की प्रखंड में इंदिरा आवास योजना का लाभ दिलाने के नाम पर वसूली का खेल पिछले डेढ़ माह से जारी है। दो माह पहले ही लाभुकों की सूची दलालों के पहुंच चुकी है। स्थिति ये है कि दलाल पक्के मकान वालों के सूची से नाम नहीं कटवाने के नाम पर चालीस हजार रुपए तक ले रहे हैं। लेकिन, अधिकारी इससे अनजान बने हुए हैं। इसके कारण गरीब जनता ठगी के शिकार हो रही है।

उगाही कर रहे एजेंट

स्थानीय सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक प्रखंड कार्यालय के कर्मी दलालों के पास इंदिरा आवास से संबंधित कागजात पहले ही पहुंचा दिए हैं। इसी सूची के आधार पर दलाल पैसे की उगाही कर रहे हैं। चक्की प्रखंड के भाजपा मानवाधिकार के प्रखंड अध्यक्ष कुंअर सिंह ने बताया कि इंदिरा आवास योजना के नाम पर खुलेआम वसूली की जा रही है। इसमें बिचौलियों से लेकर इंदिरा आवास कर्मी व अधिकारी भी मिले हुए हैं। इन्हीं लोगों के संरक्षण में यह खेल खेला जा रहा है।

लोगों को बुलवा रहे दलाल

कई ऐसे भी लाभुक हैं, जो दूसरे राज्यों में रोजी-रोटी की तलाश में गए हैं। उन्हें दलालों द्वारा फोन कर बुलवाया जा रहा है। ऐसे में सरकारी अधिकारियों से ज्यादा विश्वासी लोगों के बीच दलाल ही बने हुए हैं। उन्हें लगता है कि जो काम सरकार के नुमाइंदा नहीं कर सका, वो काम बिचौलिये ने पूरा करा दिया। स्थिति ये है कि बिचौलियों के घर बजाप्ता दरबार लग रहा है। यह स्थिति पूरे पंचायत की है। इंदिरा आवास में रूपये का लेनदेन खुलेआम चल रहा है।

इस तरह की शिकायत उन्हें नहीं मिली है। अगर कोई भी व्यक्ति इस तरह का काम करता है, तो लोग सीधे उन्हें सूचित करें। वैसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-योगेन्द्र पासवान, बीडीओ, चक्की