RANCHI: अब रिम्स में आने वाले मरीजों का इंडीविजुअल डाइट चार्ट बनेगा। जैसी बीमारी वैसा डाइट देने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में अलग-अलग वार्ड के मरीजों का डाइट भी उनकी बीमारी के अनुसार तय किया जाएगा। इसकी जिम्मेवारी डॉक्टर की भी होगी। ऐसे में डॉक्टर को पर्ची पर बीमारी के बारे में लिखना जरूरी होगा। इसके बाद बीमारी के हिसाब से ही उसका डाइट चार्ट बनाया जाएगा। इसका एक फायदा मरीजों को भी होगा कि उन्हें डाइट में जितनी कैलोरी चाहिए, उतनी मिलेगी।

देर से भर्ती होने वाले मरीजों को भी खाना

इधर रिम्स में डाइट देखने की जिम्मेवारी डीेएस डॉ। गोपाल श्रीवास्तव की है। उन्होंने नई व्यवस्था के तहत डाइट उपलब्ध कराने के लिए एजेंसी से डिटेल मांगा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी यह भी तैयारी है कि जो मरीज देर से आते हैं, उन्हें भी खाना जरूर मिले। चूंकि वर्तमान में कोई मरीज दोपहर में भर्ती होता है तो उसे खाना नहीं मिल पाता है। इसकी जिम्मेवारी वार्ड के प्रभारी नर्स की होगी, जो किचन में मरीजों के एडमिट होने की डिटेल उपलब्ध कराएगी। इसकी भी व्यवस्था की जा रही है।

पैक्ड भोजन देने की है तैयारी

बताते चलें कि रिम्स में अगले महीने से मरीजों को पैक्ड खाना उनके बेड पर देने की तैयारी चल रही है। इसके लिए दिल्ली की प्राइम सर्विसेज का सेलेक्शन भी टेंडर के माध्यम से हो चुका है। अभी नौ किचन स्टाफ मिलकर रिम्स में एक हजार से अधिक मरीजों का खाना बनाते हैंण्