इंडियन एयर फोर्स मध्य कमान ने पहली बार किया एयर शो का आयोजन

गवर्नर और सीएम की मौजूदगी में आसमान को निहारती रहीं हजारों आंखें

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम नोज की सरजमीं पर तीन महीने के बाद जप-तप व अनुष्ठान का सबसे बड़ा मेला आयोजित होने जा रहा है. शनिवार को वह सरजमीं रोमांच के स्वर्णिम पलों की गवाह बनी. इसका आयोजन इंडियन एयर फोर्स मध्य कमान की ओर से किया गया था. उप्र के गवर्नर राम नाईक व सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मध्य कमान के वायु योद्धाओं ने साहसिक और हैरतअंगेज तरीके से पैराशूट, सारंग हेलिकॉप्टर और सूर्य किरण लड़ाकू विमानों का ऐसा करतब दिखाया कि संगम नोज पर हजारों आंखें पैंतालीस मिनट तक सिर्फ और सिर्फ आसमान को ही निहारती रहीं.

ढाई सौ फीट प्रति सेकेंड की रफ्तार

एयर शो का संचालन कर रहीं फोर्स की अंजली राय ने जैसे ही कहा कि सबसे पहले पैराशूट योद्धा अपना करतब दिखाने जा रहे हैं तभी पंडाल के ऊपर से ढाई सौ फीट प्रति सेकेंड की रफ्तार से आकाशगंगा व वायु सेना का झंडा लगाए हुए आधा दर्जन वायु योद्धा नीचे की ओर आ गए. करीब पंद्रह मिनट तक विंग कमांडर भवानी व संजीव शर्मा की अगुवाई में चक दे इंडिया-चक दे इंडिया के गीत के बोल पर जिस तरह से करतब दिखाते हुए योद्धाओं ने साहस दिखाया वहां उपस्थित हजारों लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया.

आन, बान व शान का नाम 'सारंग'

पैराशूट योद्धाओं के बाद एयर शो का दूसरा आकर्षण सारंग हेलिकॉप्टर रहा. विंग कमांडर सचिन आनंद की अगुवाई में आन, बान व शान का संगम दिखाते हुए आसमान में एक साथ चार सारंग हेलिकॉप्टर का रोमांच दिखाई दिया. लाइट के साथ धुआं निकालते हुए अद्भुत करतब दिखाकर कभी एक हेलिकॉप्टर दूसरे के ऊपर से निकला, कभी एक के पीछे एक चारों सारंग हेलिकॉप्टर निकलते रहे तो कभी उल्टे तरीके से ऊपर-नीचे होते हेलिकॉप्टरों का साहसिक करतब वायु योद्धाओं ने दिखाया. वायु योद्धाओं ने जिस तरह से करतब दिखाकर सीएम योगी आदित्यनाथ व गर्वनर राम नाईक को सलामी दी उसे देखकर जनसमूह ना केवल तालियां बजाता रहा बल्कि उन पलों को अपने-अपने कैमरे में कैद करने की होड़ लगी रही.

लड़ाकू विमानों ने रोक दी सांस

एयर शो का तीसरा पड़ाव इंडियन एयर फोर्स के लड़ाकू विमान सूर्य किरण के नाम रहा. विंग कमांडर प्रशांत ग्रोवर व सलिल गांधी की अगुवाई में पायलटों ने एक साथ नौ सूर्य किरण लड़ाकू विमानों के साथ संगम नोज के आसमान पर इंट्री की. उन पलों ने हर किसी की सांसों को कुछ क्षणों के लिए रोक दिया. खासतौर से मिग-29 लड़ाकू विमान की आकृति बनाकर जब एक साथ आगे-पीछे निकले तो ऐसा करतब देखकर सिर्फ तालियां ही बजती रही. कभी आड़ा तिरछा, कभी एक के ऊपर से दूसरा लड़ाकू विमान का गुजरना और आसमान को भेदने की कोशिश करते विमानों के हैरतअंगेज कारनामों से हर कोई मंत्रमुग्ध होता रहा.

ये विशिष्टजन हुए शामिल

मध्य कमान के एयर शो में एयर मार्शल डीएस रावत, एयर वाइज मार्शल राजेश इस्सर, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, सिद्धार्थनाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी व डॉ. रीता बहुगुणा जोशी शामिल रहीं. इसके अलावा कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद, एसएसपी नितिन तिवारी, विधायक प्रवीण पटेल, विक्रमाजीत मौर्या व हर्षवर्धन बाजपेई आदि मौजूद रहे.