-भारत-अमेरिकी संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास

-दोनों सेनाओं के जवानों ने साझा कीं युद्ध की तकनीकी

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN: अल्मोड़ा के रानीखेत में भारत व अमेरिका की सेनाओं का संयुक्त युद्धाभ्यास जारी है। 'काउंटर इंसर्जेसी एंड काउंटर आतंकवाद' थीम पर ऑपरेशन 'किल बॉक्स' के जरिये भारतीय जांबाजों ने अभ्यास के दौरान घर में छिपे आतंकियों को ढेर किया। इसमें बगैर खुद को नुकसान पहुंचाएं सैन्य कार्रवाई कर अपनी सैन्य क्षमता एवं जमीनी जंग में शानदार कौशल का प्रदर्शन किया।

मिशन किल बॉक्स का डेमो
चौबटिया सैन्य क्षेत्र में शुक्रवार को 'संयुक्त युद्धाभ्यास' के पांचवें चरण में भारतीय सेना के जांबाजों ने आतंकवादियों की घुसपैठ, किसी घर में पनाह लेने के बाद घेराबंदी, परिजनों को सुरक्षित बाहर निकाल घुसपैठियों के कब्जे से उस घर को मुक्त कराने आदि विभिन्न चरणों का प्रदर्शन कर अपनी सैन्य क्षमता का परिचय दिया। अमेरिकी सैन्य विशेषज्ञों व सैनिकों ने 'मिशन किल बॉक्स' के इस डेमो को बेहद गंभीरता से देखा और भारतीय कमांडोज की युक्ति को भी समझा।

भारतीय जवानों ने साझा की आईईडी से बचाव की तकनीक
इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइइडी) मौजूदा दौर में आतंकियों व नक्सलियों का सबसे घातक हथियार है। वे गैर कानूनी ढंग से अपने निजी स्तर पर इस आईईडी का निर्माण करते हैं। इसका मकसद कम खर्च पर अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाना होता है। नक्सलाइट एरिया में ऐसी घातक डिवाइस से तैयार बम आदि की चपेट में आकर सैनिकों को क्षति न पहुंचे, संयुक्त सैन्य अभ्यास में भारतीय जांबाजों ने वन क्षेत्रों में लगाए गए ऐसे ही डिवाइस की पहचान कर उन्हें फ्यूज करने की तकनीक अमेरिकी सैनिकों से साझा की।

घने जंगल में भी चला सर्च ऑपरेशन
ऑपरेशन 'किल बॉक्स' व आईईडी मिशन के बाद भारत व अमेरिकी सैनिकों ने घने जंगल में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए फायर लाइन में पसीना बहाया। इसमें अत्याधुनिक हथियारों से दुश्मन पर सटीक निशाना लगा उसे ढेर करने का कड़ा प्रशिक्षण लिया गया। इस दौरान जंगलात की नाकेबंदी कर घुसपैठियों को चुन-चुनकर मार गिराने का अभ्यास चला।