- नेपाल में रहने वाले इंडियन वोटर्स की एक दिन पहले होगी इंट्री

- बार्डर की सिक्योरिटी को लेकर एसएसबी और सिविल पुलिस मुस्तैद

GORAKHPUR: लोक सभा इलेक्शन ख्0क्ब् पर आईबी से आतंकी गतिविधि की सूचना मिलने के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट ने अलर्ट जारी किया है। इसी सक्रियता के चलते सैटर्डे को राजस्थान में चार आतंकियों को पकड़ा गया है। गोरखपुर में भी आतंकी गतिविधि को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गोरखपुर से जुड़े नेपाल बार्डर एरिया पर खुफिया विभाग के साथ एसएसबी फोर्स भी एक्टिव है। गोरखपुर में वोटिंग के दिन नेपाल बार्डर को पूरी तरह सील कर दिया जाएगा।

डे और नाइट में बढ़ाई गई पेट्रोलिंग

गोरखपुर के आस-पास के डिस्ट्रिक्ट से नेपाल के बीच ओपन बार्डर एरिया है। पहले भी ओपन बार्डर का फायदा उठा कर आतंकी और क्रिमिनल्स गतिविधि में शामिल खुराफाती तत्व गोरखपुर में इंट्री कर चुके हैं। लोक सभा इलेक्शन में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर आईजी सतीश कुमार माथुर नेपाल के बार्डर एरिया से होने वाली इंट्री पर नजर रखने का दावा किया है। इसके लिए सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) के साथ भी मीटिंग की गई है। उन्होंने बताया कि एसएसबी की एक टुकड़ी बार्डर एरिया से जुड़े इलाके में डे और नाइट दोनों टाइम पैदल पेट्रोलिंग कर रही है। इसके अलावा बैरीकेडिंग भी बढ़ाए जाएंगे। एसएसबी के अलावा खुफिया विभाग को भी अलर्ट किया गया है। बार्डर से जुड़े डिस्ट्रिक्ट के एसपी से भी पुलिस के आलाधिकारियों की कई राउंड मीटिंग की जा रही है।

एक दिन पहले होगी वोटर्स की इंट्री

आईजी ने बताया कि एसएसबी के साथ मीटिंग कर उन लोगों की लिस्ट तैयार कराई जा रही जिनकी सिटीजनशिप इंडिया की है, लेकिन कारोबार के सिलसिले में उन्हें नेपाल में रहना पड़ता है। ऐसे वोटर्स को अलर्ट कर वोटिंग के एक दिन पहले इंडिया में इंट्री कराई जाएगी। वोटिंग के दिन बार्डर को सील किया जाएगा और किसी भी बड़े वाहनों की इंट्री पर रोक रहेगी।

इलेक्शन के मद्देनजर बार्डर एरिया से जुड़े इलाकों में नाइट और डे पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। एसएसबी की एक कंपनी पेट्रोलिंग कर रही है। साथ ही इलेक्शन के दिन बार्डर को सीज कर दिया जाएगा। बड़े वाहन की इंट्री पर पूरी तरह रोक रहेगी।

सतीश कुमार माथुर, आईजी गोरखपुर