-आई नेक्स्ट के स्टिंग से जागा रेल महकमा, प्लेटफार्म से खदेड़े गए अवैध वेंडर

-प्लेटफार्म पर तैनात किए गए जवान, गार्ड रूम में ऊपर बना किचन रातों रात गायब

ALLAHABAD: इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर नौ-दस पर दो दिनों तक किए गए आई नेक्स्ट के स्टिंग का इम्पैक्ट मंडे को दिखा। संडे तक जिस प्लेटफार्म पर ट्रेन आते ही अवैध वेंडर सक्रिय हो जाते थे, वहां मंडे को एक भी अवैध वेंडर नहीं दिखा। आरपीएफ, जीआरपी के जवान जरूर घूमते हुए नजर आए।

बदला-बदला सा था नजारा

मंडे को भी आई नेक्स्ट रिपोर्टर दिन में करीब तीन बजे इलाहाबाद जंक्शन पहुंचा। टारगेट प्लेटफार्म नंबर नौ और दस था। गार्ड रूम के ऊपर का हिस्सा चेक किया तो पता चला कि वहां बनी किचन गायब हो चुकी है। अवैध वेंडर्स की आवाजाही भी न के बराबर थी। केवल आईआरसीटीसी से अधिकृत दुकानें ही खुली दिखीं। ऐसा सामान्य दिनों में भी संभव था। इसलिए हमने ट्रेन के आने का इंतजार किया। करीब पौने चार बजे तुलसी एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर दस पर पहुंची। लेकिन, कल तक चाय, छोले समोसे, आमलेट, छोले-भटूरेऔर चावल छोलेकी आवाज लगाने वाले गायब थे।

गार्ड रूम से खाली कराई रसोई

प्लेटफार्म नंबर दस पर गार्ड रूम के ऊपर टीन शेड के नीचे जिस स्थान पर अवैध वेंडर्स ने रसोई बना रखी थी। जहां छोले समोसे बनाए जाते थे। पूड़ी काढ़ी जाती थी। चाय बनाई जाती थी। उसे आरपीएफ के जवानों ने खाली करा दिया था। आई नेक्स्ट के स्टिंग से हकीकत सामने आने के बाद उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारी भी हिल गए। जिन अधिकारियों को प्लेटफार्म पर चल रहे अवैध धंधे के हकीकत की जानकारी नहीं थी। उनके कान खड़े हो गए। रेलवे के अधिकारियों ने जब सख्ती बरती तो फिर कार्रवाई हुई। प्लेटफार्म पर अभियान चलाकर अवैध वेंडरों को तो भगा दिया गया। लेकिन, किसी अवैध वेंडर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। केवल हिदायत देते हुए छोड़ दिया गया।