- सीएसए के 19वें दीक्षांत समारोह में बेटियों ने मारी बाजी, 17 ग‌र्ल्स को और 14 4वॉयज को मिले मेडल

- उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, देश को आत्मनिर्5ार बनाने के लिए रिसर्च वर्क पर करना होगा फोकस

KANPUR: कृषि प्रधान देश होने के बावजूद हमें 5ारी मात्रा में 2ाद्यान आयात करना पड़ता है। अगर आयात पर ब्रेक लगना है तो कृषि विज्ञान केंद्रों व एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज को रिसर्च पर फोकस करना पड़ेगा। वैज्ञानिकों को उन्नत बीज डेवलप करने होंगे। कृषि क्षेत्र में भंडारण की व्यवस्था को और बेहतर करना होगा। गोदाम के साथ साथ फूड प्रोसेसिंग, रेफ्रीजरेशन सिस्टम के साथ-साथ गांवों के इन्फ्रास्ट्र1चर को बेहतर करना होगा। फसलों के उत्पादन को और बढ़ाना होगा। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायूड ने चन्द्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एण्ड टे1िनकल यूनिवर्सिटी के 19वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए यह कहा। इस मौके पर उन्होंने 31 मेरीटोरियस को मेडल देकर स6मानित किया।

भारत की 27 परसेंट हिस्सेदारी

तय समय से लग5ाग ढाई घंटे देरी से शुरू हुए समारोह का शुभारंभ चीफ गेस्ट उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गवर्नर राम नाइक, सांसद डॉ। मुरली मनोहर जोशी ने किया। समारोह में यूनिवर्सिटी के 430 स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की गईं। देश की अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए नायडू ने कहा कि देश का इतिहास 5 हजार साल पुराना है। उस टाइम व‌र्ल्ड की जीडीपी में 27 परसेंट भारत की हिस्सेदारी थी। गांवों का इन्फ्रास्ट्र1चर जितना अच्छा होगा उतनी ही तेजी से विकास होगा। किसानों की आय के साधन बढ़ेंगे।

कहीं आरक्षण न मांगना पड़े

गवर्नर राम नाइक ने समारोह में छात्रों से कहा कि लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। व्य1िगत जीवन में काम करते हुए देश व समाज के प्रति जि6मेदारी को निभाएं। उन्होंने स्टूडेंट्स को हल्के माहौल में आगाह किया किअभी नहीं चेते तो आरक्षण मांगना पड़ेगा। जिस पर जमकर ठहाके लगे। सीएसए वीसी डॉ। सुशील सोलोमन ने यूनिवर्सिटी की डेवलपमेंट रिपोर्ट पेश की। वीसी ने स5ाी मेहमानों को स्मृति चिन्ह भेंट कर स6मानित किया। समारोह का संचालन डॉ। नौशाद खान ने किया। इस मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, डॉ। राजेन्द्र सिंह, नीलिमा कटियार, करन पटेल, डॉ। धूम सिंह, डॉ। डीपी सिंह, डॉ। वेद रतन, डॉ। श्वेता यादव, डॉ मिथलेश वर्मा, डॉ। नीरजा अग्रवाल मौजूद रहीं।

मेरीटोरियस को मिले मेडल

कृष्ण कुमार, अनुराधा पांडेय, तनु, अपूर्वा सचान, आकांक्षा सिंह, सत्यमवीर सिंह, नेहा सिंह को चांसलर गोल्ड, सादिया परवीन, प्राची पटेल, अमित कुमार सिंह, शिव मोहन सिंह यादव, राहुल कुमार मिश्रा, अजय कुमार, बसुन्धरा को वीसी सिल्वर, आर्ची राय, प्रतिष्ठा वर्मा, सचिन रजावत, केसी पांडेय, अंकिता सिन्हा, धर्मवीर कुमार मद्वेशिया, अन्वेषा साहू को वीसी ब्रांज मेडल चीफ गेस्ट उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पहनाया।