RANCHI : पुलिस एनकाउंटर में घायल भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर सतीश उर्फ शंकर उरांव उर्फ अमरजीत उरांव की इलाज के दौरान रिम्स में शनिवार को मौत हो गई। मेडिकल बोर्ड ने पोस्टमार्टम करने के बाद सतीश का शव उसके परिजनों को सौंप दिया।

पुलिस-नक्सली में हुई थी मुठभेड़

शनिवार की सुबह आठ बजे के करीब गुमला जिले के भरनो थाना स्थित जुरा-करंजटोली गांव में पुलिस और भाकपा माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ के दौरान पुलिस की गोली लगने से एरिया कमांडर सतीश उरांव घायल हो गया। गंभीर हालत में पहले उसे सिसई रेफरल अस्पताल ले जाया गया, जहां से रिम्स रेफर कर दिया गया। यहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। हालांकि, मुठभेड़ के दौरान बाकी नक्सली भागने में सफल रहे। पुलिस ने मुठभेड़स्थल से एक पिस्टल, एक दर्जन कारतूस और मोबाइल फोन भी बरामद किया है।

सरेंडर करो, नहीं तो मार देंगे गोली

गुमला पुलिस को सूचना मिली थी कि जुरा -करंजटोली स्थित एक घर में नक्सली कमांडर सतीश ठहरा हुआ है। इसके बाद सिसई पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उस घर को चारो ओर से घेर लिया। पुलिस ने सतीश को सरेंडर करने को कहा। सरेंडर नहीं करने पर गोली मार देने की बात कही, लेकिन भाकपा माओवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। इसी दौरान सतीश को गोली लग गई।

अवैध संबंध बनाने का किया विरोध तो बच्चे को लेकर भागा

पंडरा ओपी में चिंता देवी नामक एक महिला ने बरियातू के आकांक्षा कॉलोनी में रहनेवाले मिंटू साह के विरुद्ध घर में प्रवेश कर शारीरिक संबंध बनाने और बच्चे को भगाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी में चिंता देवी ने कहा कि उनके पति की मृत्यु हो गई है। मूल रूप से वह रातू थाना क्षेत्र की रहने वाली है। वर्तमान में वह बजरा बरियातू में रहती है। शुक्रवार को आकांक्षा कॉलोनी में रहनेवाला मिंटू साह उसके घर आया और जबरन शारीरिक संबंध स्थापित करने का दबाब डाला। विरोध करने पर उसके छोटे बच्चे को उठाकर ले गया। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।