छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: नगर विकास विभाग के सूडा के अधिकारियों ने मंगलवार को मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति (एमएनएसी) का औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में होल्डिंग टैक्स, जल कर, कर वसूली आदि का बारीकी से जायजा लिया गया। होल्डिंग टैक्स के रूप में मानगो अक्षेस को पिछले साल तकरीबन 15 करोड़ रुपये की वसूली करनी थी। लेकिन, महज साढ़े चार करोड़ रुपये ही वसूले जा सके। होल्डिंग टैक्स की कम वसूली को गंभीरता से लेते हुए सूडा के अधिकारी रंजीत कुमार ने निर्देश दिया कि बाकी बची रकम 29 हजार 80 लोगों से चार महीने के अंदर होल्डिंग टैक्स की वसूली की जाए।

सूडा से आए अधिकारी रंजीत कुमार को निरीक्षण के दौरान बताया गया कि मानगो में 48 हजार 555 इमारतें हैं। इनमें से अब तक 19475 लोगों ने ही होल्डिंग टैक्स दिया है। साढ़े चार करोड़ रुपये का टैक्स आया है। इस पर रंजीत कुमार ने होल्डिंग टैक्स की वसूली हर हालत में बढ़ाने के निर्देश दिया। जल कर का भी बकाया जल्द वसूलने को कहा गया। कोल्हान में चालू तिमाही में सबसे ज्यादा 25 फीसद राजस्व वसूली मानगो अक्षेस ने की है। होल्डिंग टैक्स पर लग रही लेट पेनाल्टी को खत्म करने पर भी चर्चा हुई। इस मौके पर मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, नगर प्रबंधक देवाशीष प्रधान, होल्डिंग टैक्स वसूल करने वाली एजेंसी स्पैरो के प्रतिनिधि अर्का मंडल मौजूद थे।

होगा पार्किंग का टेंडर

साकची और बिष्टुपुर की तर्ज पर अब मानगो में भी पार्किंग का टेंडर होगा। इसके लिए सूडा के अधिकारी रंजीत कुमार ने विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता को निर्देश दिए हैं। विशेष अधिकारी ने रंजीत कुमार को बताया कि मानगो में नौ स्थानों पर पार्किंग चिन्हित की गई थी। इनमें मानगो चौक पर दो स्थल, पायल टाकीज के सामने, गांधी मैदान के सामने रोड किनारे, पारडीह चौक, डिमना चौक और डिमना रोड पर तीन स्थल थे। सीओ से इन स्थलों को मानगो अक्षेस को हस्तांतरित करने को कहा गया था। लेकिन, ये सारे स्थल सरकारी नहीं हैं। अब नए सिरे से्् स्थल चयन का काम किया जा रहा है।