पेट्रोल पंपों पर डिवाइस चेकिंग के अभियान का दूसरा दिन

बारा और करछना तहसील के पांच पेट्रोल पंपों पर चलाया गया अभियान

ALLAHABAD: इलाहाबाद में पेट्रोल पंपों पर घटतौली और डिवाइस पकड़ने का अभियान दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा। जिला प्रशासन, बाट-माप विभाग और पुलिस प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में करछना और बारा तहसील के अन्तर्गत पांच पेट्रोल पंपों पर जांच की गई। गोहनिया स्थित शहीद अजय फिलिंग स्टेशन के एक नोजल में 50 मिलीलीटर की गड़बड़ी पकड़ी गई। जिसे जांच टीम ने सीज कर दिया। हालांकि इन पंपों पर मशीनों की जांच की गई लेकिन ऐसा कोई डिवाइस नहीं मिला जिससे तेल की चोरी किया जाता हो।

सात घंटे में पांच पंपों की हुई जांच

पेट्रोल पंपों पर मशीन की जांच करने का अभियान शुक्रवार को सुबह दस बजे शुरू हुआ। दूसरे दिन सबसे पहले टीम रीवां रोड पर स्थित एचपी हाईवे पर पहुंची। मानक माप से घटतौली की आशंका को देखते हुए तीन नोजल की जांच की गई। जबकि मशीन में लगे पल्सर की जांच में कोई डिवाइस नहीं मिली। यही स्थिति रीवां रोड पर ही स्थित सेठ ऑटोमोबाइल्स, प्रयाग फिलिंग स्टेशन और प्रवीण ऑटोमोबाइल्स पर देखने को मिली। इन पंपों पर की किसी भी मशीन में डिवाइस चोरी का मामला पकड़ में नहीं आया।

गौहनिया में पकड़ी गई गड़बड़ी

दूसरे दिन सबसे आखिरी में शाम चार बजे जांच टीम गोहनिया स्थित शहीद अजय फिलिंग स्टेशन पर पहुंची। यहां तीन नोजल सही मिले लेकिन एक नोजल में गड़बड़ मिला। अधिकारियों ने पांच लीटर के मानक माप में पेट्रोल भरवाया तो उसमें 50 मिलीलीटर का अंतर साफ दिखा। अधिकारियों ने नोजल मशीन को सीज कर दिया। साथ ही सभी पांचों पेट्रोल पंपों की जांच रिपोर्ट शासन को भेज दी।

अभियान के दूसरे दिन करछना और बारा तहसील के अन्तर्गत पांच पेट्रोल पंपों की जांच की गई। एक पेट्रोल पंप के नोजल पर 50 मिलीलीटर की घटतौली पकड़ में आई। उस नोजल को सीज कर दिया गया है। किसी भी पंप पर मशीन की जांच के दौरान डिवाइस से छेड़छाड़ का मामला पकड़ में नहीं आया।

अभिषेक रंजन,

वरिष्ठ निरीक्षण बाट-माप विभाग