सब इंस्पेक्टर या दारोगा को नही दी जाएगी रेलवे थाने की जिम्मेदारी

मेरठ से जीआरपी प्रभारी का हुआ तबादला

Meerut। शहर सिटी स्टेशन और यात्रियों की सुरक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही ना हो इसके लिए अब सिविल थानों की तर्ज पर जीआरपी थाने का प्रभार भी निरीक्षक को दिया जाएगा। अभी तक दारोगा या सब इंस्पेक्टर को भी थाने का प्रभार दिया जाता था, लेकिन शासन के आदेश पर अब केवल थ्री स्टार रैंक या इंस्पेक्टर को ही जीआरपी थाने का प्रभार मिलेगा। स्टेशन अधीक्षक आरपी शर्मा ने बताया कि रेलवे की नीति के तहत जीआरपी प्रभारी के पद को निरीक्षक लेवल पर निर्धारित किया गया है।

जीआरपी थाने का बढे़गा दायरा

इस नए बदलाव के तहत ना केवल थाने का प्रभार इंस्पेक्टर लेवल के अधिकारी को दिया जाएगा बल्कि उसके क्षेत्र का दायरा स्टेशन परिसर से बाहर भी जोड़ा जा रहा है।

इंस्पेक्टर ही करेंगे जांच

प्रभार बढ़ाने के पीछे रेलवे की मंशा रेलवे अपराध से संबंधित सभी मामलों की गंभीरता और तुरंत जांच कर निस्तारण है। इसलिए रेलवे ने रेलवे यात्रियों, ट्रेनों व रेल पटरियों से जुडे सभी मामलों की जिम्मेदारी केवल इंस्पेक्टर को ही दी जाएगी। अन्य मामलों में सब इंस्पेक्टर या दारोगा लेवल पर निपटारा होगा।

मेरठ जीआरपी प्रभारी का तबादला

शासन की इस नीति के लागू होते ही मेरठ सिटी स्टेशन जीआरपी थाने के प्रभारी किशन अवतार का मुजफ्फनगर तबादला कर दिया गया है। मेरठ में आगरा से विनय शर्मा का प्रभार मिला है।