कानपुर। Facebook के पॉपुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम ने अपने दुनियाभर के यूजर्स के लिए एक नया फीचर शुरू किया है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक स्टेटस इंडिकेटर नाम का यह फीचर यूजर्स को उनकी ऐप हर वक्त यह बताता रहेगा कि उनके फ्रेंड सर्किल यानी उनके फॉलोअर्स में से कौन इस वक्त ऑनलाइन मौजूद है। यानि कि अगर यूजर को यह पता चल जाए कि उनके कौन से म्यूच्यूअल फॉलोअर्स इस वक्त ऑनलाइन हैं तो वो उसके साथ डायरेक्ट मैसेजेस पर बातचीत कर सकते हैं। वैसे इंस्टाग्राम ने इस फीचर के साथ यह सुविधा भी जोड़ी है कि अगर यूजर चाहे तो स्टेटस इंडिकेटर की सुविधा को ऑफ भी कर सकता है।

इंस्‍टाग्राम पर शुरु हुआ ग्रीन सिग्‍नल फीचर,जो बताएगा कि आपके फॉलोअर्स ऑनलाइन हैं या नहीं

ग्रीन स्टेटस डॉट से पता चलेगा कौन है ऑनलाइन
इंस्टाग्राम ने अपनी ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि उनके प्‍लेटफॉर्म पर स्टेटस इंडिकेटर की इस नई सुविधा में ऐप पर आपके और आपके तमाम फॉलोवर्स के यूजर अकाउंट नेम के बगल में एक ग्रीन कलर का डॉट नजर आएगा। यह बात की निशानी होगी कि वह यूजर इस वक्त ऑनलाइन मौजूद है और आप उसके साथ इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट मैसेजेस शेयर कर सकते हैं। बता दें कि यूजर्स को कुछ ऐसी ही सुविधा WhatsApp पर भी मिलती हैं। जहां उन्हें यूजर के ऑनलाइन होने का मैसेज ही दिखाई नहीं देता बल्कि जैसे ही आपका कोई फ्रेंड आपका भेजा मैसेज पढ़ लेता है वैसे ही मैसेज पर मौजूद दो टिक मार्क साइन ब्लू हो जाते हैं। पर इंस्टाग्राम स्‍टेटस इंडीकेटर के तौर पर लोगों को यूजर नेम के बगल में ग्रीन डॉट दिखाएगा।

किस-किस का स्टेटस पता चलेगा आपको?
बता दें कि इंस्टाग्राम का यह स्टेटस इंडिकेटर आपको सिर्फ उन्हीं लोगों का स्टेटस दिखाएगा जो आपको इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं या फिर जिन लोगों को आप डायरेक्ट मैसेज भेजते हैं। अगर यूजर इंस्टाग्राम की ऐप सेटिंग्स में जाकर इस स्टेटस इंडिकेटर को ऑफ कर दे तो कोई भी यह नहीं जान पाएगा कि आप इस वक्त इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन है या नहीं। इसके लिए यूजर को इंस्टाग्राम प्रोफाइल पेज पर जाना होगा यहां पर सेटिंग्स बटन पर क्लिक करके प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर एक्टिविटी स्टेटस ऑप्शन को क्लिक करना होगा। फिर आप शो एक्टिविटी स्टेटस बटन को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

अब एंड्रॉयड फोन पर बिना ट्रूकॉलर के पता चलेगी कॉलर ID और मिलेगा स्पैम प्रोटेक्शन, गूगल ने शुरू किया ये फीचर

आपको खुश कर देंगे ये स्‍टाइलिश इयररिंग्स जिनमें लगे हैं वायरलेस ईयरफोन

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे

Technology News inextlive from Technology News Desk