60 सेकेंड की लिमिट बढ़कर हो सकती है 60 मिनट

कानपुर। फेसबुक की पॉपुलर फोटो शेयरिंग ऐप Instagram जल्‍द ही अपने यूजर्स को एक नया धमाकेदार फीचर दे सकता है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्‍टाग्राम आने वाले कुछ दिनों में यूजर्स को लॉन्‍ग फॉर्म वीडियो अपलोडिंग की सुविधा दे सकता है। जिसमें यूजर्स 1 घंटे तक की ड्यूरेशन वाले वीडियो अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर अपलोड कर पाएंगे। फिलहाल इंस्‍टाग्राम पर स्‍टोरी पोस्‍ट की ड्यूरेशन लिमिट 15 सेकेंड है, जबकि वीडियो अपलोडिंग की टाइम लिमिट है 60 सेकेंड्स। फिलहाल अगर सबकुछ प्‍लान के मुताबिक रहा तो आने वाले दिनों में यूजर्स 60 सेकेंड्स की जगह पर 60 मिनट तक का वीडियो अपलोड कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक इंस्‍टाग्राम पर ये वीडियो वर्टिकल फॉर्म में होंगे।


एक घंटे तक कर सकेंगे लाइव स्‍ट्रीमिंग

वॉल स्‍ट्रीट जर्नल ने सूत्र के हवाले से बताया है कि इंस्‍टाग्राम आने वाले समय में यूट्यूब से मुकाबला करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए एक घंटे का वीडियो अपलोड करने के अलावा यूजर्स को अपने अकाउंट से 1 घंटे की नॉनस्‍टॉप लाइव स्‍ट्रीमिंग करने की भी सुविधा मिल सकती है। हालांकि माना जा रहा है कि एक घंटे की लाइव स्‍ट्रीमिंग की सुविधा सिर्फ आम यूजर्स को ही मिलेगी। शुरुआत में ब्रॉडकास्‍टर्स को इंस्‍टाग्राम पर लाइव स्‍ट्रीमिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। सूत्र ने बताया है कि इंस्‍टाग्राम पर बेहतरीन वीडियो कंटेट पुश करने के लिए फेसबुक तमाम छोटे बड़े कंटेट प्रोड्यूसर्स के साथ बातचीत कर रही है। हालांकि सूत्र ने यह भी दावा किया कि इंस्‍टाग्राम पर लॉन्‍गफॉर्म वीडियो फीचर शुरु करने का प्‍लान अंतिम दौर में बदल भी सकता है।

यूट्यूब की तरह इंस्‍टाग्राम पर अपलोड कर पाएंगे एक घंटे का वीडियो! लाइव स्‍ट्रीमिंग का भी मिलेगा ऑप्शन

वीडियो की लड़ाई में अभी यूट्यूब से पीछे है फेसबुक

डेलीमेल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि वीडियो पसंद करने वाले यूजर्स की संख्‍या के लिहाज से फेसबुक अभी यूट्यूब से काफी पीछे है। हाल ही में जारी हुई Pew Research की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 13 से 17 साल के 51 परसेंट यूजर्स फेसबुक पर आते हैं, जबकि 85 परसेंट यूजर्स यूट्यूब पर जाना पसंद करते हैं। इसलिए कंपनी इंस्‍टाग्राम को यूट्यूब की तर्ज पर पॉपुलर वीडियो प्‍लेटफॉर्म के रूप में विकसित करने की सोच रही है। वैसे द वर्ज की रिपोर्ट कहती है कि इंस्‍टाग्राम पर इस वक्‍त 800 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं,‍ जिनमें से 500 म‍िलियन हर रोज प्‍लेटफॉर्म पर आते हैं। यही नहीं नवंबर 2017 में इंस्‍टाग्राम के स्‍टोरी फीचर को 300 मिलियन से ज्‍यादा यूजर्स हर दिन यूज कर रहे थे। खैर जब इंस्‍टाग्राम अपनी नई वीडियो सर्विस शुरु करेगा, तब ऑनलाइन वीडियो के बाजार में नई लड़ाई शुरु हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

अंजान पड़ोसी भी करेंगे आपकी हर समस्‍या का समाधान! गूगल लाया है Neighbourly ऐप

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

मेला हो या मॉल, अब आपके फ्रेंड या बच्‍चे कहीं नहीं बिछड़ेंगे! आ गई है ऐसी डिवाइस जो चलेगी बिना इंटरनेट के

Technology News inextlive from Technology News Desk