आई एक्सक्लूसिव

- टाउनशिप का ब्लू प्रिंट बनाने के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा

- ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी की तर्ज पर डेवलप की जाएगी टाउनशिप

>purshottam.dwivedi@inext.co.in

KANPUR: मंधना में इंटीग्रेटेड टाउनशिप निर्माण का प्लान नए सिरे से बनना शुरू हो गया है। यूपीएसआईडीसी इस टाउनशिप को ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी की तरह बसाना चाहती है। टाउनशिप का ब्लू प्रिंट तैयार के लिए एक्सप‌र्ट्स की कमेटी का गठन किया जा रहा है।

960 एकड़ एरिया में बसेगी

मंधना में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र का स्वरूप बदलकर अब इंटीग्रेटेड टाउनशिप बनाने का प्लान बनाया गया है। यह टाउनशिप 960 एकड़ एरिया में बसाई जाएगी। इसमें औद्योगिक, व्यवसायिक और आवासीय भूखण्ड निकाले जाएंगे। पहले जो प्लान बनाया गया था, उसमें सिर्फ उद्योगों को ही बसाया जा रहा था।

प्लाट हाथों-हाथ बिक जाएंगे

चूंकि मंधना क्षेत्र तक कानपुर शहर की आबादी फैल चुकी है, इसलिए यूपीएसआईडीसी का मानना है कि यहां अगर टाउनशिप बसाई जाए तो सभी प्लॉट हाथों हाथ बिक जाएंगे। इस क्षेत्र में जमीन की कीमत भी काफी अच्छी है। इसको देखते हुए इस टाउनशिप की योजना सफल होने की पूरी उम्मीद नजर आ रही है।

आईआईटी से 5 किलोमीटर दूर

यूपीएसआईडीसी ने इंटीग्रेटेड टाउनशिप के लिए जो स्थान चिन्हित किया है। वह आईआईटी से पांच किलोमीटर की दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग -4 पर है। आसपास कई नामी बिल्डर्स के हाउसिंग कॉम्प्लेक्स का भी निर्माण हो रहा है। आने वाले समय में बिठूर में जब इस्कॉन मंदिर पूर्ण हो जाएगा, तब पर्यटकों का भी आना शुरू होने से इस क्षेत्र की कीमत और भी बढ़ जाएगी।

कमेटी तय करेगी टाउनशिप का स्वरूप

इंटीग्रेटेड टाउनशिप में अभी जो प्लान है उसके मुताबिक यूपीएसआईडीसी सिर्फ प्लाट बेचेगा। लेकिन नए प्लान में एक्सप‌र्ट्स की कमेटी तय करेगी कि टाउनशिप का स्वरूप कैसा होगा। यहां स्कूल-कॉलेज, हॉस्पिटल डाकघर, बैंक के अलावा हाउसिंग कॉम्प्लेक्स बनाने पर कमेटी ही निर्णय लेगी। अफसरों का कहना है कि अगर इस टाउनशिप को ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी की तरह डेवलप किया जाएगा तो अन्य शहरों के लोग भी यहां प्लाट लेने के लिए आकर्षित होंगे। फिलहाल कमेटी ही तय करेगी कि यह टाउनशिप कैसी होगी। कमेटी का गठन अगले महीने तक होने की संभावना है।

---------

' मंधना में इंटीग्रेटेड टाउनशिप का खाका खींचने के लिए कमेटी का गठन किया जा रहा है.' बहुत जल्द इस पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

मनोज सिंह, एमडी, यूपीएसआईडीसी