- शहर में सिर्फ गोरखपुर क्लब में होती है प्रैक्टिस

- प्राइवेट कोच बच्चों को देते हैं टेनिस की ट्रेनिंग

- सीनियर में नहीं है कोई इंटरेस्ट, 1996 के बाद शहर में किसी ने नहीं किया पार्टिसिपेट

GORAKHPUR: गोरखपुर और स्पो‌र्ट्स का काफी गहरा नाता है। यहां हर गेम में बेहतर परफॉर्म करने वाले लोग मिल ही जाएंगे। सभी गेम्स में तो यहां होनहारों की फौज है, लेकिन लॉन टेनिस का आंगन बिल्कुल सूना पड़ा हुआ है। शहर में सिर्फ एक जगह व्यवस्था होने की वजह से लोग इसमें बिल्कुल भी इंटरेस्ट नहीं दिखा रहे हैं। जिम्मेदार भी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं और अब तक शहर में इस गेम को लेकर किसी ने भी इंटरेस्ट नहीं दिखाया है। एक जगह गेम का प्रैक्टिस कराई जाती है, जहां प्राइवेट कोच जेनविन फीस लेकर नन्हें बच्चों को टेनिस की कोचिंग दे रहे हैं, बाकी इस गेम के खिलाडि़यों की कोई पहचान नहीं बन सकी है।

गोरखपुर क्लब में चलता है गेम

लॉन टेनिस की बात करें तो शहर में यह सिर्फ गोरखपुर क्लब में चलता है। कई नेशनल मेडल हासिल कर चुके आनंद जीत लाल ने इस गेम को अब तक शहर में जिंदा रखा हुआ है। मिनिमम फीस लेकर वह बच्चों को ट्रेनिंग दे रहे हैं, जिससे कि यह खेल कहीं खो न जाए। अब तक उनके पास 18 नन्हें खिलाड़ी, जोकि अंडर -14 एज के हैं, प्रैक्टिस कर रहे हैं। वहीं सीनियर्स ने तो इस खेल से मुंह मोड़ रखा है।

खिलाड़ी दिखा रहे कमाल

ऐसा नहीं कि इनके सिखाए खिलाड़ी बस यूं ही प्रैक्टिस किए जा रहे हैं। आनंद ने बताया कि 22 से 28 अगस्त तक गुड़गांव में होने वाली नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए यहां से तीन खिलाड़ी जा रहे हैं। इसमें शुभम जीत, रूशल अग्रवाल और शगुन का नाम शामिल है। वहीं इससे पहले अमृतांजय कुमार ने भी काफी कमाल दिखाया है और उन्होंने कई जूनियर कॉम्प्टीशन में मेडल हासिल किए हैं। इतना ही नहीं शिवम शुक्ला ने भी जूनियर नेशनल में कमाल दिखाया है।

ऑल इंडिया 32 है बेस्ट रैंकिंग

सिटी को टेनिस की बारीकियां सिखा रहे कोच आनंदजीत खुद एक नेशनल प्लेयर रहे हैं। उन्होंने सिटी का नाम रोशन करते हुए कई नेशनल इवेंट्स में हिस्सा लिया और मेडल हासिल किए। आनंद की सिटी में बेस्ट रैंकिंग सन 1993 में 32 रही है, जोकि शहर की सबसे बेस्ट रैंकिंग है। आनंद के पिता छोटे लाल भी बेहतरीन टेनिस प्लेयर रहे हैं और अब उनके बच्चे भी इसी गेम में मेहनत कर अपने बाबा-पापा का नाम रोशन करने में लगे हुए हैं।

गोरखपुर में सिर्फ गोरखपुर क्लब में ही लॉन टेनिस की प्रैक्टिस होती है। इसमें भी अंडर-14 तक के प्लेयर्स पार्टिसिपेट करने के लिए आ रहे हैं। सीनियर लेवल पर इस गेम में कोई इंटरेस्ट नहीं है। 22 से गुड़गांव में होने वाली नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए शहर के 3 खिलाड़ी जा रहे हैं।

- आनंदजीत लाल, कोच, लॉन टेनिस