इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को परीक्षा से पहले ही मिल रहा है चांस

एडमिट कार्ड लेने के लिए पैरेंट्स का साथ आना किया गया अनिवार्य

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा में एपीयर होने जा रहे स्टूडेंट्स को नाम, पैरेंट्स का नाम, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ में करेक्शन की आप्च्र्युनिटी दी है। बोर्ड ने परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद करेक्शन के लिए आने वाली शिकायतों को प्राइमरी लेवल पर ही निबटाने के लिए यह व्यवस्था की है। बोर्ड ने इस प्रक्रिया को सीरियस बनाने के लिए इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड तभी देने का फैसला लिया है जब पैरेंट्स उनके साथ स्कूल पहुंचें। इस व्यवस्था की शुरुआत कर दी गयी है। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि बाद में इस तरह के करेक्शन नहीं किये जायेंगे।

एडमिट कार्ड पर पैरेंट का सिग्नेचर

सीबीएसई ने इस बार कई अहम बदलाव लागू किए हैं। बोर्ड परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड पर प्रिंसिपल और स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स को सिग्नेचर भी अनिवार्य किया गया है। बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड भी बगैर पैरेंट्स के स्कूल गए स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगा। स्कूलों पर इसका असर भी दिखने लगा है। कई स्कूलों में स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड देने के लिए पैरेंट्स को साथ में बुलाने का निर्देश भी भेज दिया गया है। जिससे स्कूल में पैरेंट्स एडमिट कार्ड में दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उसके बाद एडमिट कार्ड पर अपना सिग्नेचर करे।

सिर्फ ट्रांसपेरेंट पर्स ले जा सकेंगे

सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी गाइड लाइन में किसी भी प्रकार का गैजेट साथ लेकर जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्टूडेंट्स को एग्जाम हॉल में कलाई घड़ी भी पहनकर जाने की अनुमति नहीं होगी। टाइम देने के लिए केन्द्र व्यवस्थापकों को हर कक्ष में वॉल क्लॉक लगाने का निर्देश दिया गया है। एग्जामिनेशन हॉल में प्रवेश के दौरान स्टूडेंट्स के जूता-मोजा पहन कर इंट्री लेने पर पाबंदी लगा दी गयी है। स्टूडेंट्स जिस भी बैग, हैंड पर्स आदि का प्रयोग एडमिट कार्ड, पेन व अन्य जरूरी सामान रखने के लिए करेंगे, उसका ट्रांसपेरेंट होना अनिवार्य कर दिया गया है।

बोर्ड परीक्षा के लिए व्यवस्था

सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक ही होगी इस बार बोर्ड की परीक्षा

एक ही पाली में परीक्षा देंगे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के स्टूडेंट

परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को सुबह दस बजे तक करनी होगी रिपोर्ट

इसके बाद केन्द्र प्रिमाइस में इंट्री की परमिशन नहीं दी जायेगी

परीक्षा केन्द्र के साथ सेंटर प्रिमाइस में इंट्री नहीं दी जायेगी

प्रत्येक क्लासरूम में अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहेगी वॉल क्लाक

स्टूडेंट्स जूता-मोजा पहनकर परीक्षा नहीं दे सकेंगे

पैरेंट्स के लिए खास

एडमिट कार्ड पर स्टूडेंट्स का पूरा डिटेल दिया गया है

इसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, पैरेंट्स का नाम आदि शामिल है

इसमें कोई करेक्शन है या स्पेलिंग में कोई मिस्टेक है तो चेंज के लिए अभी अप्लाई करना होगा

एडमिट कार्ड पैरेंट से वेरीफाई हो जाने के बाद कोई करेक्शन नहीं होगा

सीबीएसई पर बाद में स्टूडेंट्स की मार्कशीट के डाटा में करेक्शन की शिकायतें कम हो जाएंगी

पैरेंट्स के साथ फुल कोऑपरेट किया जा रहा है। बोर्ड की पूरी गाइडलाइन बच्चों के साथ उनके पैरेंट्स से शेयर की जा रही है ताकि कोई करेक्शन है तो वे उसे अभी मेंशन कर दें।

अल्पना डे

प्रिंसिपल गंगा गुरुकुलम