JAMSHEDPUR: केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि जमशेदपुर के लोगों की इंटरनेशनल एयरपोर्ट की मांग जल्द ही पूरी होगी। केंद्र सरकार ने चाकुलिया की बजाय धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया है। शनिवार को भाजपा महानगर इकाई द्वारा केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने पर आयोजित 'मोदी-फेस्ट' में शामिल होने आए सिन्हा ने परिसदन में पत्रकारों से कहा कि जमशेदपुर एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार की सहमति से इस स्थान का चयन कर लिया गया है। राज्य सरकार को भूमि अधिग्रहण के लिए कहा गया है।

ख्0क्8 में शुरू होगा निर्माण

यदि राज्य सरकार इस वर्ष के अंत तक भूमि अधिग्रहण कर लेती है, तो एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड वर्ष ख्0क्8 में निर्माण संबंधी प्रक्रिया शुरू कर देगी। एक सवाल के जवाब में मंत्री ने स्पष्ट किया कि चाकुलिया में एयरफोर्स का बहुत पुराना व बड़ा एयरपोर्ट बेकार पड़ा हुआ है, लेकिन यह पब्लिक एयर ट्रांसपोर्ट के लिए उपयुक्त नहीं है। एयरपोर्ट अथारिटी की तकनीकी टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही धालभूमगढ़ का चयन किया गया है। यहां करीब तीन किलोमीटर का रनवे बनाना होगा, जिसके लिए कम से कम फ्00 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। यदि हमें इससे ज्यादा जमीन मिली, तो एयरपोर्ट पर शॉपिंग काम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट, एकोमोडेशन आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

सोनारी-कोलकाता की उड़ान

दूसरी ओर मंत्री ने बताया कि सोनारी स्थित टाटा स्टील के एयरपोर्ट से जमशेदपुर से कोलकाता के लिए उड़ान शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए एयर डेक्कन को निविदा (बीड) मिल गई है, जिसके मुताबिक सितंबर तक हर हाल में कंपनी को विमानन सेवा शुरू कर देना है। हालांकि कंपनी के प्रबंध निदेशक कैप्टन गोपीनाथ ने आश्वस्त किया है कि वे जुलाई-अगस्त तक उड़ान शुरू कर देंगे। जमशेदपुर से कोलकाता की यात्रा लोग क्ख्00 रुपए में कर लेंगे। धालभूमगढ़ एयरपोर्ट शुरू होने तक यह सेवा जारी रहेगी।

धालभूमगढ़ में ब्भ्7 एकड़ जमीन

केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा की बात को आगे बढ़ाते हुए जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने बताया कि धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट के लिए जिस स्थान का चयन किया गया है, वहां करीब ब्भ्7 एकड़ खाली जमीन है। चूंकि इसमें अधिकांश भूमि वन विभाग की है, लिहाजा राज्य सरकार को इसका अधिग्रहण करना होगा। जयंत सिन्हा ने बताया कि अधिग्रहण के बाद राज्य सरकार एयरपोर्ट अथारिटी को जमीन सौंप देगी। इस पर अथारिटी ख्00-फ्00 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। नेशनल हाइवे के पास यह स्थान जमशेदपुर से करीब भ्0 किलोमीटर दूर है।