इलाहाबाद पहुंचे इंटरनेशनल क्रिकेटर आशीष नेहरा ने कहा

आशीष व जहीर खान ने डीपीएस मेंप्रशिक्षण ले रहे क्रिकेटर्स को दिए टिप्स

ALLAHABAD@next.co.in

ALLAHABAD: मैं पूरी तरह से फिट हूं और वन डे टीम में जल्द वापसी करुंगा। यह बातें भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रहे आशीष नेहरा ने इलाहाबाद में कही। वह क्रिकेटर जहीर खान के साथ शुक्रवार को डीपीएस नैनी में चल रही आशीष नेहरा क्रिकेट अकादमी का निरीक्षण करने पहुंचे थे। दोनों ने अकादमी के प्रशिक्षणार्थियों को क्रिकेट के टिप्स दिए। बेहद साधारण लुक में पहुंचे दोनो क्रिकेटर बेहिचक छात्र व छात्राओं से मिले। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद की मेधा को फर्श से अर्श तक पहुंचाने के लिए वह कोई कसर नहीं रख छोड़ेंगे। उन्होंने यहां अंडर-15 व अंडर 16 क्रिकेट प्रतियोगिताओं को आयोजित कराने की बात कही।

सेल्फी लेने के लिए रही होड़

आशीष नेहरा व जहीर खान दोपहर करीब 12 बजे डीपीएस पहुंचे। मेन गेट पर पहुंचते ही स्कूल प्रशासन के साथ छात्रों ने उनकी जोरदार आगवानी की। स्कूल पहुंचते ही उनकी एक झलक पाने की छात्र-छात्राओं में होड़ लग गई। वे आपस में धक्कामुक्की करते रहे। उनका उत्साह देखकर क्रिकेटर स्कूल के हाल में रुक गए। फिर शुरू हो गया सेल्फी लेने का दौर। छात्रों की इस इच्छा को दोनों क्रिकेटरों ने जाया नहीं होने दिया। यहां से दोनों स्कूल के एक कमरे में पहुंचे। नाश्ता करने के बाद दोनों क्रिकेटर स्कूल में संचालित आशीष नेहरा क्रिकेट अकादमी की तरफ चल पड़े।

बाक्स

क्रिकेटर्स से पूछा परिचय

फील्ड की तरफ उन्हें आते देख अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे छात्र-छात्राओं ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। दोनों ने प्रशिक्षणार्थियों से हाथ मिलाकर उनका परिचय प्राप्त किया। इसके बाद फील्ड में दीप प्रज्जवलित किया। इसके पश्चात आशीष नेहरा के निर्देश पर सभी प्रशिक्षणार्थी लाइनअप हुए। लाइनअप हुए प्रशिक्षणार्थियों को आशीष नेहरा व जहीर खान ने क्रिकेट के कई टिप्स दिए। आशीष नेहरा ने बैटिंग तो जहीर खान ने प्रशिक्षणार्थियों को बालिंग करने का तरीका बताया। यह क्रम करीब एक घंटे तक चला।

बाक्स

अकादमी से जुड़े सवाल ही पूछें

तकरीबन 1.50 बजे क्रिकेटर आशीष नेहरा व जहीर खान मीडिया से मुखातिब हुए। सिलसिलेवार आशीष नेहरा ने आशीष नेहरा क्रिकेट अकादमी से जुड़ी सुविधाओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि वह आशीष नेहरा क्रिकेट अकादमी को इंटरनेशनल अकादमी बनाना चाहते हैं। इसके लिए उनका प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद में टैलेंट की कमी नहीं हैं। उन्हें आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल पा रहा है। यहां की प्रतिभाओं को देखते ही उन्होंने आशीष नेहरा क्रिकेट अकादमी की स्थापना की है। मौजूदा समय में अकादमी में सौ से अधिक युवा क्रिकेट की ट्रेनिंग ले रहे हैं। उन्होंने आशा जताई कि आने वाले दिनों में इस अकादमी के प्रशिक्षणार्थी देश का नाम जरूर रोशन करेंगे। ट्रेनिंग ले रहे युवाओं में वह टैलेंट है। एक सवाल के जवाब में आशीष नेहरा ने कहा कि वह जल्द ही वन-डे-क्रिकेट में वापसी करेंगे। कहा कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। इसमें दो टीमें खेलती हैं तो एक तो हारेगी ही। वह टीम को जिताने के लिए पूरी कोशिश करते हैं, और आगे भी करेंगे। इसके बाद उन्होंने किसी अन्य सवाल का जवाब देने से साफ मना कर दिया। कहा कि आशीष नेहरा क्रिकेट अकादमी को ओपेन हुए एक वर्ष पूरा हो चुका है। वह अकादमी के उद्देश्य से ही यहां आए हुए हैं। इस लिए वह अकादमी से जुडे़ सवालों का ही जवाब देंगे। जहीर खान ने कहा कि उनका मकसद छिपी प्रतिभाओं को निखार कर आगे बढ़ाना है। इसको वह आशीष नेहरा के साथ मिल कर अंजाम तक पहुंचाएंगे। इसके बाद उन्होंने भी किसी भी सवाल का जवाब देने से मना कर दिया।

बाक्स

स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

इसके पूर्व डीपीएस के प्रो। वाइस चेयरमैन विशाल सिंह, अध्यक्ष सोनू सिंह राघव, प्राचार्य डॉ। सुजाता सिंह, उप प्रधानाचार्य रचना दुबे व शिक्षकों ने क्रिकेटर आशीष नेहरा व जहीर खान को पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया। इसके बाद यहां राष्ट्र गान हुआ। प्राचार्य डॉ। सुजाता ने अतिथियों का आभार प्रकट किया। कहा कि क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिससे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से स्वस्थ हरने के सारे गुण निहित हैं।