इंटरनेशनल डॉग शो 1st time
इंटरनेशनल डॉग शो के सिटी में आयोजन के दौरान लोगों को कंट्री के अलावा फॉरेन के भी कई फेमस ब्रीड को देखने का मौका मिल सकेगा. जानकारी हो कि जमशेदपुर केनल क्लब की शुरुआत तीन दशक पहले हुई थी और यह केनल क्लब ऑफ इंडिया से एफिलिएटड बिहार व झारखंड का एकमात्र केनल क्लब है. चेन्नई स्थित केनल क्लब ऑफ इंडिया एफिलिएटेड डॉग शो सिटी का एनुअल इवेंट है.

पहली बार दिखेंगे Borzoi
डॉग शो में 400 पार्टिसिपेंट्स शामिल हो रहे हैं. इस दौरान एक से बढक़र एक ब्रीड से रू-ब-रू होने का मौका मिलेगा. डॉग शो में फस्र्ट टाइम बोरजोइ व पूडल स्टैैंडर्ड भी शामिल हो रहे हैैं. इसके अलावा अफगान हाउंड्स, इरिश सेïट्टर, जायंट्स स्नाउजर, पग्स, जर्मन शेफर्ड, रोटवेलियर्स, डोबरमैन, लैब्रडोर व ग्र्रेट डेन सहित अन्य ब्रीड्स शामिल होंगे.

विदेशों से आ रहे हैं judges
डॉग शो के जजममेंट के लिए इंटरनेशनल रेप्यूट के जजेज आ रहे हैं. इनमें मलेशिया के वेलिंगटन हो डॉग्स का ओबिडिएंस टेस्ट करेंगे. इसके अलावा ग्र्रीस के पीरो बोजहिनोनवस्की, स्वीडन के बो सकलिन और नतालजा सकलिन, ऑस्ट्रेलिया के ग्र्राहम केर्र और केनल क्लब ऑफ इंडिया के ऑनरेरी सेक्रेटरी सीवी सुदर्शन भी शामिल हो रहे है.

24 को होगा inauguration

इंटरनेशनल डॉग शो का इनॉगरेशन 24 जनवरी की मार्निंग 8 बजे होगा. पहले दिन ओबिडिएंस टेस्ट होगा. यह टेस्ट एक ही रिंग में होगा. इसके बाद के सभी कॉम्पटीशन चार रिंग में एक साथ चलते रहेंगे. इस दौरान 15वां और 16वां इंटरनेशनल डॉग शो व 51वां व 52वां जमशेदपुर डॉग शो साथ-साथ चलता रहेगा. डॉग शो का आयोजन 26 जनवरी तक होगा.

'डॉग शो में 400 पार्टिसिपेशन आया है. इसमें जर्मनी, यूएसए व फ्रांस से भी पार्टिसिपेंट्स आ रहे हैं. फस्र्ट टाइम एक साथ चार रिंग में कॉम्पटीशन ऑर्गेनाइज किए जा रहे हैं. इस दौरान कई रेयर ब्रीड्स को भी देखने का मौका मिलेगा.'
-पीआर प्रसाद, सेक्रेटरी, जमशेदपुर केनल क्लब

'डॉग शो के आयजोन का मुख्य उद्देश्य लोगों को डॉग्स के प्रति अवेयरनेस क्रियेट करना है. इसके जरिए डिफरेंट ब्रीड्स के बारे में भी उनका नॉलेज इंप्रूव हो सकेगा, साथ ही डॉग्स के केसीआई सर्टिफिकेशन के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी. इस दौरान एक साथ इंटरनेशनल डॉग शो व जमशेदपुर डॉग शो की जानकारी मिल सकेगी.'
-एएम मिश्रा, प्रेसिडेंट, जमशेदपुर केनल क्लब

Report by: jamshedpur@inext.co.in