कानपुर। आज यानी कि 15 मई को दुनिया भर में इंटरनेशनल फैमिली डे मनाया जा रहा है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एक ऐसा बड़ा परिवार है, जिनका नाम दुनिया में शुमार है। दरअसल, यह परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है। जिओना चाना नाम के एक व्यक्ति अपने परिवार के हेड हैं और उनकी 39 पत्नियां हैं। चाना के 94 बच्चे, 14 बेटियां और 33 पोते भी हैं। चाना अपने परिवार के साथ मिजोरम के बकटवांग गांव की पहाड़ियों के बीच एक 100-कमरे वाले चार मंजिला मकान में रहते हैं, जहां उनकी पत्नियां बड़े कम्युनल डोर्मिटोरीज में सोती हैं।

डिनर के लिए हर दिन पड़ती है 30 मुर्गियों की जरुरत
श्री चाना ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'आज मैं भगवान के स्पेशल बच्चे की तरह महसूस करता हूं। उसने मुझे इतने लोगों की देखभाल करने का मौका दिया है। मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि 39 महिलाओं का पति और दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया हूं।' बता दें कि परिवार लगभग सैन्य अनुशासन के साथ रहता है, सबसे पुरानी पत्नी जथयांगी अपने अन्य साथी पार्टनरों के साथ मिलकार घर की सफाई, कपड़े धोने और भोजन तैयार करने जैसे कामों को अंजाम देती हैं। पूरे परिवार के डिनर के लिए एक शाम में 30 मुर्गियों की जरुरत पड़ती है।  बता दें कि चाना ने एक साल में दस महिलाओं से शादी की थी। चाना की पत्नियों में से एक 35 वर्षीय रिंकमिनी कहती हैं, 'हम उनके आसपास रहते हैं क्योंकि वह घर के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। वह गांव के सबसे सुंदर व्यक्ति हैं।

शादी करने के लिए अमेरिका जाने के लिए तैयार हैं चाना
उन्होंने बताया कि मिस्टर चाना ने 18 साल पहले उन्हें मॉर्निंग वाकिंग पर देखा था और उन्हें पत्र लिखकर शादी के लिए प्रोपोज किया था। उनकी एक अन्य पत्नी, हंटरहिंगनकी ने कहा कि पूरे परिवार का साथ मिलता है। परिवार में प्रेम और सम्मान है। इसके अलावा चाना कहते हैं कि वह अपने परिवार को और बढ़ाना चाहते हैं और आगे भी वह शादियां करते रहेंगे। उन्होंने कहा, 'मैं शादी करने के लिए अमेरिका जाने के लिए भी तैयार हूं।'

International News inextlive from World News Desk