-मौसम की बेरुखी के चलते लिया गया निर्णय

गोपेश्वर (चमोली)

औली में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग चैंपियनशिप मौसम की बेरुखी के चलते एक बार फिर रद्द कर दी गई है। यह चैंपियनशिप 16 से 22 फरवरी तक होनी थी। इस संबंध में विंटर गेम्स फेडरेशन ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशल स्कीइंग (एफआइएस) को रिपोर्ट भेज दी है।

विंटर गेम्स फेडरेशन ने पहले 15 से 21 जनवरी तक औली में स्कीइंग चैंपियनशिप आयोजित करने का निर्णय लिया था, लेकिन मेजरमेंट के अनुसार से बर्फ न जमने के कारण डेट पोस्टपौंड कर 16 से 21 फरवरी को चैंपियनशिप आयोजित करने का निर्णय लिया। गेम्स के लिए स्नो मेकिंग मशीन से कृत्रिम बर्फ बनाने का प्रयास भी किया गया। लेकिन, अनुकूल तापमान न मिलने के कारण इसमें भी कामयाबी नहीं मिली। दरअसल, कृत्रिम बर्फ तभी टिकी रह सकती है, जब तापमान पांच डिग्री से ज्यादा न हो, लेकिन अभी अधिकतम तापमान आठ से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। जिसके चलते फिलहाल औली में नाममात्र की ही बर्फ है।

बर्फ गिरी तो राष्ट्रीय चैंपियनशिप

¨वटर गेम्स ऐसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष एसपी चमोली ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों में चैंपियनशिप का आयोजन संभव नहीं है। इसीलिए चैंपयनशिप रद्द कर दी गई है। यदि फरवरी में बर्फबारी हुई तो राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप पर विचार किया जा सकता है। औली में आखिरी बार वर्ष 2011 में साउथ एशियन विंटर गेम्स आयोजित हुए थे। तब से लेकर अब तक हर साल प्रस्तावित गेम्स को उपयुक्त बर्फबारी नहीं होने के कारण रद्द कर दिया जाता है।