सीएम ने यूपीसीए सेक्रेटरी को दिया सिटी में स्टेडियम बनवाने का सुझाव

इनररिंग रोड के किनारे 35 एकड़ भूमि को स्टेडियम के लिए उपयुक्त पाया

आगरा। आगराइट्स को जल्द ही इंटरनेशनल स्टेडियम मिल सकता है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) सीईओ ने बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ स्टेडियम के लिए प्रस्तावित जमीन का मुआयना किया। जमीन देख संतुष्टि जताई। निरीक्षण के बाद सर्किट हाउस में कैबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें सभी प्रकार से सिटी को इंटरनेशनल स्टेडियम के लिए उपयुक्त माना गया।

200 करोड़ लागत

सिटी में इंटरनेशनल स्टेडियम 200 करोड़ की लागत से तैयार होगा। बता दें, इसमें 75 करोड़ की धनराशि बीसीसीआई स्टेट को इंटरनेशनल स्टेडियम बनाने के लिए देती है।

तीन शहरों पर विचार

यूपीसीए तीन शहरों में स्टेडियम बनाने पर विचार कर रहा है। इसमें कानपुर, आगरा और गाजियाबाद शामिल हैं। इसमें आगरा सबसे ज्यादा मुफीद है।

35 एकड़ भूमि मुहैया कराई

यूपीसीए के सीईओ ने सिटी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए 35 एकड़ जमीन की आवश्यकता जताई थी। आगरा प्रशासन द्वारा इनररिंग रोड के किनारे 35 एकड़ जमीन मुहैया करा दी गई।

जमीन देख संतुष्ट दिख सीईओ

जमीन का मौका-मुआयना करने के बाद यूपीसीए सीईओ ललित खन्ना ने संतुष्टि जताई। आगरा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भंवर सिंह चौहान और सेक्रेटरी जीडी शर्मा बताते हैं कि दो दिन पहले सीएम अखिलेश यादव ने भी यूपीसीए सेक्रेटरी राजीव शुक्ला से फोन पर बात कर आगरा में इंटरनेशनल स्टेडियम बनवाने का सुझाव दिया है। डीएम पंकज कुमार ने भी यूपीसीए सेक्रेटरी से बात कर सिटी में जमीन मुहैया कराने की बात कही। उन्होंने बताया कि यूपीसीए सेक्रेटरी ने रिपोर्ट मिलने पर विचार करने की कहा है।

अगले महीने होगी मीटिंग

इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के सन्दर्भ में अब मीटिंग अगले महीने होगी। यूपीसीए के सीईओ द्वारा इनररिंग रोड पर जमीन का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। इसको यूपीसीए की कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। कमेटी इस पर अपना निर्णय लेगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सिटी को होगा आर्थिक लाभ

इस स्टेडियम के बन जाने से आगरा समेत आसपास के जिलों को फायदा होगा। मीटिंग में डीएम पंकज कुमार ने बताया कि स्टेडियम बनने से सिटी को आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट होने से सिटी के होटलों में नाइट स्टे बढ़ेगा।

मीटिंग में ये रहे मौजूद

सर्किट हाउस में हुई मीटिंग में यूपी के कैबिनेट मंत्री महेंद्र अरिदमन सिंह, आगरा कॉलेज प्राचार्य डॉ। मनोज रावत, एडीए वीसी मनीषा त्रिघाटिया, एडीए सेक्रेटरी प्रभांशु श्रीवास्तव, यूपीसीए सीईओ ललित खन्ना, आगरा किक्रेट एसोसिएशन के पदाधिकारी आदि मौजूद रहे।

किसानों के आगे बेबस गाजियाबाद

यूपीसीए जमीन अधिग्रहीत करने के लिए गाजियाबाद को साढ़े 15 करोड़ रुपये दो किस्तों में दे चुका है। यहां 22 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। इसके लिए कुल 55 करोड़ का बजट चाहिए। इसके बाद भी किसानों के विरोध के चलते गाजियाबाद विकास प्राधिकरण भूमि का अधिग्रहण नहीं कर सका।

आगरा में 35 एकड़ जमीन 45 करोड़ में

आगरा में 35 एकड़ जमीन 45 करोड़ रुपये में प्राप्त हो रही है। यह जमीन एडीए के पास पहले से अधिग्रहीत है। यह जमीन जेपी होटल से पांच किलोमीटर की दूरी पर इनररिंग रोड किनारे है।

कैबिनेट मंत्री महेन्द्र अरिदमन सिंह का कहना है कि इंटरनेशनल स्टेडियम के लिए आगरा उपयुक्त है। इस बारे में यूपीसीए के सेक्रेटरी से बात हुई है। यूपीसीए की शर्त के अनुसार हमने 35 एकड़ जमीन मुहैया करा दी है।