ranchi@inext.co.in
RANCHI: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम की तैयारी जिला प्रशासन द्वारा जोर-शोर से की जा रही है. कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर गठित विभिन्न कोषांगों से प्रतिदिन रिपोर्ट मांगी जा रही है. इसी क्रम में सोमवार को मुख्य कार्यक्रम को लेकर अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा उपायुक्त द्वारा की गई. इस दौरान उन्होंने पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

स्वच्छता के निर्देश

वीआईपी के आगमन और वीआईपी एरिया के सुरक्षा प्रबंधन को लेकर एयरपोर्ट एवं सुरक्षा व्यवस्था कोषांग के पदाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं. मुख्य कार्यक्रम स्थल में स्वच्छता को लेकर उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि कार्यक्रम के दौरान और बाद में स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाए. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम खत्म होने के बाद किसी तरह की गंदगी कार्यक्रम स्थल में नहीं दिखनी चाहिए. कार्यक्रम समाप्त होने के बाद स्वच्छता सुनिश्चित करने का भी निर्देश उन्होंने दिया.

दिव्यांगों का खास ख्याल

योग दिवस पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने वाले दिव्यांगाें को लेकर डीसी राय महिमा पत रे द्वारा सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा को निर्देश दिया गया. दिव्यांगों के कार्यक्रम स्थल में लाए जाने को लेकर भी उन्होंने निर्देश दिए. मुख्य कार्यक्रम स्थल में पानी एवं शौचालय की व्यवस्था को लेकर निर्देश देते हुए इसकी समुचित व्यवस्था की जाए ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो.

पार्किंग की दुरुस्त हो व्यवस्था

कार्यक्रम स्थल में लाइटिंग, पार्किंग व्यवस्था, मीडियाकर्मियों को पास निर्गत किए जाने, ट्रैफिक रुट व्यवस्था, क्राउड मैनेजमेंट को लेकर भीे निर्देश दिए. बैठक में आयुष निदेशक, वरीय पुलिस अधीक्षक, रांची, एसडीओ सदर, रांची, पुलिस अधीक्षक, यातायात, रांची, डीआरडीए निदेशक, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी, गोपनीय प्रभारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.