ranchi@inext.co.in
RANCHI: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के अवसर पर रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन कर लिया गया है। इसमें राज्य सरकार द्वारा प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों सहित रांची जिला में पदस्थापित पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी को कार्य एवं दायित्व भी आवंटित कर दिए गए हैं। कुल आठ कोषांगों का गठन किया गया है।

डेली मांगी रिपोर्ट
शनिवार को विभिन्न कोषांगों में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों/प्रभारियों के साथ डीसी राय महिमापत रे की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें सभी को उनके कार्य एवं दायित्व के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। डीसी ने सभी कोषांग के पदाधिकारियों/प्रभारियों को प्रति दिन रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

19 तक बंटेगा गेट पास
गेट पास निबंधन कोषांग के वरीय पदाधिकारी अनन्य मित्तल, उपविकास आयुक्त, सिमडेगा को बनाया गया है। कोषांग का दायित्व सभी संस्थानों से समन्वय स्थापित कर ऑफलाइन आवेदन प्राप्त करना, आवेदनों की समीक्षा कर उसकी एंट्री कराना, गेट पास जारी करना, गेट पास के साथ टी शर्ट लेकर नोडल पदाधिकारी को 19 जून तक उपलब्ध कराना है।

एयरपोर्ट व सुरक्षा कोषांग
एयरपोर्ट एवं सुरक्षा कोषांग में अखिलेश कुमार सिन्हा, अपर जिला दंडाधिकारी, विधि-व्यवस्था, नगर पुलिस अधीक्षक, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर, रांची, आदि पदाधिकारी शामिल हैं। कोषांग का काम एसपीजी और एयरपोर्ट अथॉरिटी से समन्वय स्थापित करना होगा। साथ ही विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण देना होगा। मुख्य कार्यक्रम स्थल की बैरिकेडिंग, वीआइपी क्षेत्र में सुरक्षा देने का जिम्मा भी इसी कोषांग का है।

स्टेज कोषांग
स्टेज कोषांग को पीएमओ कार्यालय से समन्वय, वीवीआईपी को योगस्थल तक ले जाने और वीआइपी मूवमेंट में रोड क्लियरेंस का दायित्व दिया गया है।

प्रोग्राम मैनेजमेंट कोषांग
वीवीआइपी को ठहराने और उनकी सभी व्यवस्था करने का दायित्व नयाचार कोषांग को दिया गया है। कार्यक्रम स्थल पर पानी, मेडिकल, एप्रोच रोड, सफाई का दायित्व कार्यक्रम मैनेजमेंट कोषांग को दिया गया है।

कारकेड व परिवहन कोषांग
कारकेड एवं परिवहन कोषांग का दायित्व वाहनों में इंधन की व्यवस्था करने से लेकर बसों की इंतजाम करना है। साथ ही बसों में लगने वाले फ्लेक्स की डिजाइन, पार्किंग स्थल तय करना, ड्राप गेट और बैरेकिडंग करना भी होगा।