उत्सव की तरह मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में जुटे शहरी

ALLAHABAD: संगमनगरी में गुरुवार को चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उत्सव के रूप में मनाया गया। जिला प्रशासन की ओर से मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में विभिन्न योगासनों का अभ्यास कराया गया। कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, जिलाधिकारी सुहास एलवाई, सीडीओ सैमअुल पाल एन, अपर पुलिस महानिदेशक एसएन साबत, आईजी रमित शर्मा, एसएसपी नितिन तिवारी व विधायकों के संग करीब ढाई हजार से अधिक लोगों ने योग का महत्व जाना। योग गुरु आनंद गिरि ने अभ्यास कराते हुए योग के लाभ बताए।

योग से विश्व गुरु बनेगा भारत : गवर्नर

सृजन जनसेवा समिति की ओर से प्रयाग संगीत समिति में स्वास्थ शिविर के बीच योग दिवस का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि पश्चिम बंगाल के गवर्नर पं। केशरी नाथ त्रिपाठी ने कहा कि योग से देश विश्व गुरु बनने की दिशा में अग्रसर हो रहा है। डॉ। बीबी अग्रवाल की अगुवाई में हजारों लोगों ने योग की क्रियाएं सीखी और स्वास्थ शिविर का लाभ उठाया।

फुर्तीला बनाता है योग : कमान अधिकारी

आरएएफ 101 वाहिनी शांतिपुरम स्थित द्रुत कार्य बल के परिसर में आयोजित योग दिवस पर द्वितीय कमान अधिकारी प्रमोद कुमार ने कहा कि योग हमारे शरीर को स्वस्थ व फुर्तीला बनाता है। परिसर में अधिकारियों, जवानों व उनके परिजनों ने योगाभ्यास किया।

पोलो ग्राउंड में आर्मी का योग

पोलो ग्राउंड में फोर आर्टी बिग्रेड ने योग का आयोजन किया। एक हजार से ज्यादा सैनिकों, उनके परिजनों, एनसीसी कैडेट व सिविल रक्षाकर्मियों के परिजनों ने हिस्सा लिया। मेजर जनरल अनिल द्विवेदी जीओसी मुख्यालय ने सैनिकों को योग का महत्व बताया।

ट्रिपल आईटी में प्राणायाम और ध्यान

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में सैकड़ों लोगों ने आसन, प्राणायाम व ध्यान करके योग दिवस मनाया। सभागार में निदेशक प्रो। पी नाग भूषण की अगुवाई में शिक्षकों, छात्रों व कर्मचारियों ने ढाई घंटे तक योगाभ्यास और ध्यान किया। आर्ट आफ लिविंग की शिक्षिका डॉ। शारदा ने योग का महत्व बताया।

एनसीआर में एक घंटे का आयोजन

एनसीआर मुख्यालय स्थित बैडमिंटन हॉल में योग दिवस का आयोजन हुआ। चीफ गेस्ट जीएम एमसी चौहान ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। योग प्रशिक्षिका अनुपमा नारायण ने योग अभ्यास और मुद्राओं का एक व्यापक सत्र चलाया। उप्र उद्योग व्यापार मंडल इलाहाबाद के महामंत्री योगेश गोयल की अगुवाई में कस्बा रेस्टोरेंट के परिसर में योग के महत्व पर चर्चा की गई। योग गुरु रमन गुप्ता ने योग की विभिन्न मुद्राओं की बारीकियां सिखाई।

संस्थाओं, कॉलेजों में उमड़ी भीड़

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, संत निरंकारी मंडल, जीवन ज्योति हास्पिटल, गवर्नमेंट पेंशनर्स एसोसिएशन, डीपी पब्लिक स्कूल, ईश्वर शरण डिग्री कालेज, श्री कृष्ण सोशल डेवलपमेंट सोसाइटी, राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय साधन कुंज आदि में भी योग शिविर में लोग शामिल हुए। वहीं दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट परिसर में योग शिविर के दौरान आर्ट ऑफ लिविंग के पंकज मिश्रा और योग एक्सपर्ट देवेन्द्र पांडेय ने ध्यान और आसन कराया।