- परमार्थ निकेतन में 30वें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभारंभ, 3500 से अधिक साधक ले रहे भाग

- विश्व विख्यात ड्रम वादक शिवमणि की शानदार प्रस्तुति ने मोहा मन

- साधकों ने पुलवामा आतंकी हमले के शहीद जवानों को श्रद्धासुमन किए अर्पित

RISHIKESH: ऋषिकेश में फ्राइडे को परमार्थ निकेतन और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालयसंयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभारंभ हुआ, जबकि गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) व उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से भी थर्सडे को महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। महोत्सव में भाग लेने के लिए विभिन्न देशों के करीब साढ़े तीन हजार से अधिक साधक पहुंचे हैं। महोत्सव के पहले दिन साधकों ने पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

योग करें, रोज करें और मौज करें

फ्राइडे को परमार्थ निकेतन में आयोजित 30वें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभारंभ करते परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज ने कहा कि योग विश्व में शांति स्थापित करने में सक्षम है। योग को अपनाकर मनुष्य आजीवन निरोगी रह सकता है। उन्होंने कहा कि योग करें, रोज करें और मौज करें। महोत्सव की निदेशक साध्वी भगवती सरस्वती ने कहा कि हम गंगा के तट पर आज डिवाइन दर्शन, योग दर्शन और वसुधैव कुटुम्बकम का प्रत्यक्ष दर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महोत्सव में सत्तर देशों के 1100 से ज्यादा साधक भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में अमेरिका से आए योगाचार्य टॉमी रोजेन ने कहा कि यहां पर योग का अनुभव अद्भुत है। उद्घाटन समारोह में उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ। हरक सिंह रावत, जर्मनी से आए स्वामी परमाद्वैति उपस्थित थे।

शहीदों को सर्मिपत की गंगा आरती

परमार्थ निकेतन में सांध्यकालीन गंगा आरती शहीद जवानों को सर्मिपत की गई। योगाचार्यो एवं साधकों ने गंगा आरती के माध्यम से भारतीय संस्कृति को आत्मसात किया। इस अवसर पर योग साधकों ने वाटॅर ब्ले¨सग सेरेमनी कर नदियों को प्रदूषण मुक्त करने की प्रार्थना की। इस मौके पर विश्व विख्यात ड्रम वादक शिवमणि ने शानदार प्रस्तुति देकर मन मोह लिया।