कोयला खदानों में काम करते थे
शी चिनफिंग ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए अपने जीवन में कड़ी तपस्या की है। बता दें कि उनके पिता शी जोंगशुन 1962 में माओ सरकार में उप प्रधानमंत्री थे। पेशे से केमिकल इंजीनियर रहे चिनफिंग का निजी जीवन हमेशा से ही संघर्ष भरा रहा है. कुछ ही लोग जानते होंगे कि चीन में सांस्कृतिक क्रांति के दौरान चिनफिंग को 15 वर्ष की उम्र में उनके पिता ने जिंयागडीन भेज दिया था। जहां वे कोयला खदानों में काम करते थे और गुफाओं में रहते थे।
चीन के आजीवन राष्‍ट्रपति रहेंगे शी चिनफिंग कभी कोयला खदान में करते थे कामपार्टी से जुड़ने के लिए नौ से अधिक बाद अर्जी
बता दें कि चिनफिंग ने बीजिंग के शिन्हुआ यूनीवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली। चीन भले ही अमेरिका का विरोध करता है, लेकिन डिग्री प्राप्त करने के बाद चिनफिंग ने साल 1985 में अपनी रिसर्च अमेरिका के आयोवा स्टेट के इंस्टीट्यूट में ही की। आज चिनफिंग भले ही कम्युनिस्ट पार्टी के टॉप लीडर हैं, लेकिन उन्होंने इस पार्टी से जुड़ने के लिए नौ से अधिक बार अर्जी दी थी। हर बार उनके पिता के चलते अर्जी नामंजूर कर दी जाती थी। इसके बाद साल 1974 में चिनफिंग ने लोकल पार्टी सेक्रेटरी के रूप में पार्टी एंट्री ली।
चीन के आजीवन राष्‍ट्रपति रहेंगे शी चिनफिंग कभी कोयला खदान में करते थे काम
चिनफिंग का परिवार
चिनफिंग के परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिलती है, लेकिन बताया जाता है कि उनकी पत्नी पेंग लीयुआन एक अभिनेत्री और पॉप सिंगर हैं. चीन में उन्हें करोड़ों लोग पसंद हैं और बता दें कि वे पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के बैंड में मेजर जनरल हैं। इसके अलावा शी चिनफिंग की बेटी का नाम शी मिंग्जी है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वे इस समय हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज, मैसाचुसेट्स में पढ़ाई कर रही हैं। कहा जाता है कि वो 24 घंटे चीनी सुरक्षा के बीच रहती हैं।
चीन के आजीवन राष्‍ट्रपति रहेंगे शी चिनफिंग कभी कोयला खदान में करते थे काम
चिनफिंग की प्रॉपर्टी
चिनफिंग भ्रष्टाचार समेत अन्य मुद्दों पर साफ साफ बात करने वाले राजनेता के रूप में जाने जाते हैं। एक बार मीडिया में खुलासा किया था कि चिनफिंग के परिवार और रिश्तेदारों की कुछ कंपनियों में करीब 2030.4 करोड़ रु. की हिस्सेदारी है। हालांकि, इस संपत्ति को जमा करने में चिनफिंग की सम्मिलित होने की बात नहीं कही गई थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि चिनफिंग की हांगकांग में लगभग 302 करोड़ रु. की सात प्रॉपर्टी हैं।
चीन के आजीवन राष्‍ट्रपति रहेंगे शी चिनफिंग कभी कोयला खदान में करते थे काम

International News inextlive from World News Desk