- कॉमेडी नाइट्स विद कपिल ने किकू को बना दिया पलक

BAREILLY:

कॉमेडी नाइट विद कपिल में पलक, लच्छा का रोल अदा करने वाले किकू शारदा का नाम सुनते ही चेहरे पर हंसी आना लाजिमी है। स्टेज पर सैंकड़ो ऑडियंस और टीवी पर लाखों व्यूअर्स को अपनी कॉमेडी से खिलखिलाने में किकू शारदा का जवाब नहीं है। बॉलीवुड की दर्जन भर से ज्यादा मूवीज और टीवी सीरियल्स में काम कर चुके किकू पिछले दिनों सिटी में ऑर्गनाइज प्रोग्राम में शिरकत करने पहुंचे थे। इस दौरान फुर्सत के पलों में किकू ने आईनेक्स्ट के सवालों का बेबाकी से जबाव दिया। साथ ही उन्होंने युवाओं को अपना हुनर पहचानने और उसी के हिसाब से कॅरियर चुनने की सलाह भी दी।

मिल ही गया पहला मौका

आमतौर पर पढ़ाई के दौरान यूथ मूवी में हीरो बनने का ख्वाब देखते हैं, लेकिन राजस्थान के रहने वाले किकू ने फेम कॉमेडियन बनने का ख्वाब देखा था। जिसका सबूत है कॉलेज के दौरान प्ले में कई बार हीरो का रोल नकारकर कॉमेडियन बनने का जूनून। अपने इसी हुनर के बदौलत वह ऑडीशन के लिए कई सारे डायरेक्टर्स के पास पहुंचे। तो उन्हें वर्ष ख्00क् में मूवी 'मिट्टी और डरना मना है' में रोल मिला। इसके बाद करीब चार वर्षो तक फिल्मों में कॉमेडियन का रोल अदा करने के बाद सीरियल्स में मौका मिला। उन्होंने बताया कि मूवीज से ज्यादा फेम सीरियल्स ने दिलाई।

सीरियल्स लाइफ का यूटर्न बने

बड़े पर्दे में कॅरियर तलाश रहे किकू को सीरियल्स ने पहचान दिलाई। वर्ष ख्00ब् में उन्हें पहला मौका 'कभी हां कभी न' सीरियल में मिला। ख्00भ् में 'हातिम' और फिर 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में कंटेस्टेंट की दमदार कॉमेडी परफार्मेस से उन्हें फेम मिली। इसके बाद एफआईआर में गुलगुले के कैरेक्टर का रोल में कॉमेडी का तड़का लगाया। 'कहानी कॉमेडी सर्कस की' में भी कंटेस्टेंट की भूमिका में रहे। जिसके बाद कपिल के फेम शो 'कॉमेडी नाइट विद कपिल' ने उन्हें कॉमेडियन का दर्जा ही दिला दिया। जिसका श्रेय किकू, कपिल को देते हैं।

कपिल ने बनाया मशहूर

कॉमेडी सर्कस के दौरान ही कपिल से मुलाकात हुई थी। उन्होंने बताया कि शो में कपिल ने चैलेंजिंग रोल अदा करने के लिए कहा। जिस पर किकू ने हामी भर दी। अपनी तरह का यह अनूठा कैरेक्टर लोगों के दिलो दिमाग में छप गया। गुत्थी और पलक की जोड़ी इतनी ज्यादा हिट हुई। जिसका अंदाजा खुद कपिल को भी नहीं था। कपिल ने कई बार कहा कि एक्टर की पहचान कैरेक्टर की बेहतरीन परफार्मेस ही तय करता है। लोगों को पूरी मूवी या सीरियल कभी याद नहीं रहता। याद रहता है तो केवल कैरेक्टर। जिसे किकू भी सही मानते हैं और हर शो में कैरेक्टर को पूरी तरह जीने की कोशिश करते हैं।

फैमिली ने किया सपोर्ट

किकू ने बताया कि पलक का रोल करते वक्त डर था कि कहीं परिवार पर लोग तंज न कसने लगें, लेकिन मामला कुछ अलग ही निकला। पलक कैरेक्टर से मिली शोहरत ने उन्हें और परिवार दोनों को फेम कर दिया। उन्होंने बताया कि बच्चे पलक के दिवाने हैं। लेकिन टीवी का शौक न होने से वाइफ को कोई फर्क नहीं पड़ता।