-नगर निगम व जलकल जल्द लागू करेगा इंटीग्रेटेड बिलिंग सिस्टम

-कहीं भी जमा कर सकेंगे बिल, पब्लिक को मिलेगी सहूलियत

VARANASI

अलग-अलग जगहों पर हाउस, वाटर व सीवर टैक्स जमा करने की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगी। नगर निगम और जलकल डिपार्टमेंट इंटीग्रेटेड बिलिंग सिस्टम (एकीकृत बिलिंग प्रणाली) लागू करने जा रहा है। जिसमें सभी टैक्स का एक ही बिल जेनरेट होगा। इसमें तीनों टैक्स का पूरा विवरण रहेगा। इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर बनेगा। जिसमें दोनों विभागों का टैक्स संबंधी डाटाबेस रहेगा। इसके लिए नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल ने निगम की कम्प्यूटर सेल को तीन दिन के भीतर सभी बिलों को एकीकृत करने का निर्देश ि1दया है।

क्यों पड़ी जरूरत?

दरअसल, नगर निगम हाउस टैक्स का बिल जारी करता है। जबकि जलकल वाटर व सीवर टैक्स वसूलता है। दोनों विभागों के बिल अलग-अलग जारी होते हैं। इससे पब्लिक को दोनों टैक्स जमा करने के लिए दो जगहों पर जाना पड़ता है। ऐसे में समय ज्यादा लगता है। पब्लिक की इसी परेशानी को देखते हुए नगर निगम और जलकल के अफसरों ने बैठक कर बिलों को एक साथ करने का फैसला लिया है। यह व्यवस्था मैनुअल के साथ ही ऑनलाइन भी शुरू की जाएगी।

जलकल का बढ़ेगा रेवेन्यू

विभागीय अफसरों के मुताबिक नई व्यवस्था से जलकल का रेवेन्यू बढ़ेगा। क्योंकि नगर निगम और जलकल विभाग के कामर्शियल भवनों की संख्या में फर्क है। मसलन, नगर निगम के रिकॉर्ड में 25 हजार से ज्यादा व्यवसायिक भवन दर्ज हैं, जबकि जलकल में यह संख्या महज छह हजार है। कामर्शियल भवन स्वामी पानी और सीवर का यूज तो करते हैं, लेकिन टैक्स नहीं जमा करते। पिछले कई साल से जलकल की ओर से सर्वे न किए जाने से ऐसी स्थिति आई है। अब नए सिरे से नगर निगम के रिकॉर्ड के मुताबिक कामर्शियल भवनों से वाटर व सीवर टैक्स वसूला जाएगा।

ाईलाइटर

- जलकल डिपार्टमेंट जलमूल्य, जल कर व सीवर टैक्स वसूलता है।

- एक बिल होने से विभागीय सामंजस्य बना रहेगा।

- 15 दिन के भीतर नगर आयुक्त को कम्पाइल रिपोर्ट देनी है।

- इसके बाद डाटाबेस बनाने का काम शुरू होगा।

- जलकल सचिव व निगम के कम्प्यूटर कोऑर्डिनेटर नोडल अधिकारी हैं।

- इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्लान (आईडीपी) के सहयोग से सॉफ्टवेयर तैयार होगा।

एक नजर

1.89

लाख भवन हैं शहर में

25

हजार कामर्शियल भवन

6

हजार जलकल के रिकॉर्ड में

35

करोड़ मिलता है वाटर व सीवर टैक्स

38

करोड़ मिलता है हाउस टैक्स

11

रेवेन्यू वार्ड हैं जलकल के

20

जगह हैं जलकल के टैक्स जमा सेंटर

6

जगह जमा होता है हाउस टैक्स

इंटीग्रेटेड बिलिंग सिस्टम शुरू होने से पब्लिक को टैक्स जमा करने में सहूलियत मिलेगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। डाटाबेस तैयार होते ही सिस्टम लागू हो जाएगा।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त