- पीडि़त को पांच लाख देने का है निर्देश

- एसओ, कांस्टेबल की पिटाई से विकलांग हुआ आशीष

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : कुशीनगर जिले के बोदरवार निवासी आशीष मद्धेशिया के मामले में गोरखपुर पुलिस जांच करेगी। पिपराइच थाना के तत्कालीन पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ जांच कराई जाएगी। जांच के बाद मामले में उनकी भूमिका के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी रामकृष्ण भारद्वाज ने कहा कि अभी उनको निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

पुरानी बस्ती थाने की पुलिस पहुंची थी पिपराइच

पुरानी बस्ती में हुई लूट के मामले में दबिश देने पुलिस आशीष मद्धेशिया के घर गई। वहां से लौटते समय उसको पिपराइच में रखकर पुलिसवालों ने भोजन किया। इसके बाद आरोपी को लेकर पुरानी बस्ती चले गए। आरोप है कि पिपराइच के तत्कालीन थानेदार और पुरानी बस्ती के एसओ ने सिपाहियों के साथ मिलकर आशीष को बेरहमी से पीटा। इससे उसके रीढ़ की हड्डी में चोट लगी।

कोर्ट के साथ ही मानवाधिकार आयोग से लगाई गुहार

आशीष के साथ हुए अन्याय को लेकर आंदोलन खड़ा हो गया था। इस मामले में सीजेएम कुशीनगर के कोर्ट में अर्जी दी गई। कोर्ट के आदेश पर तत्कालीन एसओ रामअशीष सिंह यादव और पुरानी बस्ती के तत्कालीन थानेदार पीएन तिवारी सहित दस पुलिसकर्मियों केस दर्ज हुआ। मामले की विवेचना सीबीसीआईडी ने की तो सभी आरोपी बरी हो गए। एक अगस्त 2010 को पीडि़त पक्ष ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में गुहार लगाई।

इस मामले में पिपराइच पुलिस की भूमिका की जांच कराई जाएगी। आयोग के निर्देश के अनुपालन में जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

रामकृष्ण भारद्वाज, एसएसपी