- 06 हजार डेलीगेट्स करेंगे समिट में शिरकत

- 19 केंद्रीय मंत्री भी पहुंचेंगे समिट में

- 15 सौ से अधिक एग्जिबिटर्स भी होंगे शामिल

- 09 टॉप के उद्योगपति भी पहुंचेंगे

- सुबह दस बजे पीएम मोदी करेंगे यूपी इंवेस्टर्स मीट का शुभारंभ

- देश-विदेश की कंपनियों से सजा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान का हर कोना

- देश के टॉप नौ उद्योगपति भी करेंगे उद्योगों के बारे में खाका पेश

LUCKNOW : सूबे के इतिहास में पहली बार देश-विदेश के निवेशकों के जमावड़े को राज्य सरकार ने रेड कारपेट बिछा दी है। बुधवार सुबह दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में दो दिवसीय यूपी इंवेस्टर्स समिट 2018 का शुभारंभ करेंगे। जिसके बाद प्रदेश में उद्योगों का जाल बिछाने का सपना सच होता नजर आने लगेगा। समिट में देश-विदेश के नामी-गिरामी उद्योगपतियों की मौजूदगी में यूपी को बतौर इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन और ब्रांड के रूप में पेश करने की तैयारी है। समिट में देश के शीर्ष नौ उद्योगपति यूपी में उद्योगों के बारे में अपना संबोधन देंगे। वहीं निवेशकों के स्वागत के लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के हर कोने को खूबसूरत बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी गयी है।

पहले प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे मोदी

सुबह दस बजे कार्यक्रम स्थल पर आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फीता काटकर समिट का औपचारिक शुभारंभ करने के साथ वहां लगाई गयी प्रदर्शनी को भी देखेंगे। तत्पश्चात उद्घाटन सत्र का शुभारंभ औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के स्वागत भाषण से होगा। इसके बाद समिट पर सात मिनट का थीम प्रजेंटेशन दिया जाएगा। इसमें एक डॉक्यूमेंट्री के जरिए यूपी में उद्योगों की संभावनाओं के बारे में बताया जाएगा। तत्पश्चात देश के नामी उद्योगपति रिलायंस ग्रुप के मुकेश अंबानी, अडानी ग्रुप के गौतम अडानी, एस्सल ग्रुप के सुभाष चंद्रा, आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला, महिंद्रा एंड महिंद्रा के आनंद महिंद्रा, कैडिला हेल्थकेयर के पंकज पटेल, अपोलो हॉस्पिटल की शोभना कामिननी, एडलवीस ग्रुप के राशेश शाह और टाटा संस के एन। चंद्रशेखरन अपना संबोधन देंगे। इन सभी को तीन-तीन मिनट में अपनी बात कहनी होगी। इसके बाद मॉरीशस के डिफेंस मिनिस्टर एनरहुड जगन्नाथ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

पीएम करेंगे डिजिटल क्लीयरेंस सिस्टम लांच

उद्योगपतियों के संबोधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दस मिनट के भाषण में यूपी इंवेस्टर्स समिट के बारे में अतिथियों को बताएंगे। तत्पश्चात पीएम मोदी उद्योगों के लिए डिजिटल क्लीयरेंस सिस्टम को लांच करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी अपने संबोधन में यूपी में उद्योगों की स्थापना से देश की अर्थव्यवस्था को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। इसके बाद मुख्य सचिव राजीव कुमार द्वारा अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया जाएगा। इसके बाद पीएम मोदी चुने गये टॉप सीईओ के साथ हाई-टी के दौरान चर्चा भी करेंगे। इसके बाद वह वापस नई दिल्ली को प्रस्थान करेंगे।

दुल्हन की तरह सजा आईजीपी

इंवेस्टर्स समिट के लिए मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान को दुल्हन की तरह सजाने का काम जारी था। करीब छह हजार स्क्वायर मीटर के मेन हॉल को नीली रोशनी से सराबोर कर आकर्षक रूप दिया जा रहा था। चौड़ाई में बने स्टेज को डिजिटल डिस्प्ले से खूबसूरत बनाने की कोशिश की गयी है। मुख्य हॉल के आसपास बने कई पंडालों में विभिन्न कंपनियों द्वारा अपने स्टॉल लगाए गये हैं, जो अनोखी छटा बिखेर रहे हैं। हॉलैंड, स्लोवाकिया जैसे पार्टनर देशों ने भी अपने पवेलियन के जरिए समिट में अपनी हिस्सेदारी दर्शाई है।

1040 एमओयू हो चुके साइन

वहीं दूसरी और समिट से चौबीस घंटे पहले तक राज्य सरकार निवेशकों के साथ करीब 1040 एमओयू साइन कर चुकी है। यही वजह रही कि इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान की जगह तमाम सरकारी विभागों में अफसर निवेशकों के साथ बैठकें कर एमओयू तैयार करते रहे ताकि उन्हें बुधवार को पूरी तैयारी के साथ पेश किया जा सके। देर रात तक एमओयू साइन करने का सिलसिला जारी था तो समिट में हिस्सा लेने के लिए अतिथियों का आना भी शुरू हो चुका था।