आईफोन 5एस में नई चिपसेट ए7 है जो आईफोन 5 के मुकाबले दोगुनी तेज है. 64 बिट आर्किटेक्चर पर बेस्ड एप्पल के इस नए स्मार्टफोन को पहले आईफोन के मुकाबले 40 गुना तेज बताया जा रहा है. आईओएस 7 अब 64 बिट ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर है हालांकि यह अभी एवेलेबल सभी 32 बिट एप्लीकेशंस के साथ कंपैटीबल होगा.

आईफोन 5एस के आठ मेगापिक्सेल कैमरे का एप्रेचर ज्यादा वाइड है (f/2.2) और इमेज सेंसर 15 परसेंट बड़ा है. यह सेंसर कम रोशनी में हाई क्वा‍लिटी तस्वीरें लेने में मददगार होगा. नया आईफोन 5एस डबल एलईडी फ्लैश के साथ आता है जिसे एप्पल ने ट्रू टोन का नाम दिया है. यह किसी भी सीन को एक्युरेट कलर टोन के साथ आपके आईफोन के कैमरे में कैद करेगा. नए आईफोन की मदद से आप स्लो मोशन वीडियो भी कैप्चेर कर सकते हैं. इतना ही नहीं यह बर्स्टो मोड के साथ आएगा जब तक आप ऑन स्क्रीन शटर दबाए रहेंगे यह एक के बाद एक दस फोटो ले सकता और आपके लिए उनमें से बेस्ट् इमेज चूज भी कर सकता है. पैनोरमा फंक्शन में भी बदलाव किए गए हैं और यह 28 मेगापिक्सेकल तक जाएगा.

जैसा कि पहले ही कहा जा रहा था नए आईफोन में टच सेंसर लगे हुए हैं जो होम बटन में एंबेडेड है. इसे एप्पल ने टच आईडी नाम दिया है. यह फोन अपने मालिक की उंगलियों को पहचान सकता है. पहले के मुकाबले यह फोन को ज्यादा सिक्योर बनाएगा. इतना ही नहीं कई सारी सर्विसेज के लिए अब पासवर्ड की जगह फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जा सकेगा. टच आईडी मल्टीपल फिंगरप्रिंट को स्टोर कर सकती है.
            
आईफोन 5एस का 3जी टॉकटाइम है 10 घंटे और स्टैंडबाय टाइम है 250 घंटे, यह 40 घंटे तक म्यूजिक प्ले कर सकता है.  यह ब्लैक और व्हाइट के अलावा स्पेस ग्रे, गोल्ड और सिल्वर कलर्स में एवेलेबल होगा. 20 सितम्बरर को लांच होने जा रहा यह फोन दिसम्बर के आखिर तक दुनिया के लगभग 100 देशों में एवेलेबल होगा.

Technology News inextlive from Technology News Desk