आपको बता दें कि दुनिया की फेमस ऑनलाइन रिसर्च और स्‍टैट्स जारी करने वाली कंपनी Statista ने आईफोन को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के इस सबसे महंगे फोन को बनाने में लगने वाले रॉ मटीरियल की कीमत 100 रुपए से भी कम, करीब 1.03 डॉलर यानि 66 रुपए के आसपास होती है। Statista ने अपनी वेबसाइट पर आईफोन के रॉ मटीरियल का चार्ट जारी करके बताया है कि किस डिवाइस के लिए कितनी कीमत का रॉ मटीरियल यूज किया गया है। इतने कीमती फोन की असली कीमत जानकर कुछ लोगों को शॉक लग सकता है।
लाख रुपए में बिकने वाला iphone बनता है 100 रुपए के रॉ मैटीरियल से?


ये टॉप 5 एंटीवायरस आपके स्‍मार्टफोन के लिए हैं रामबाण, यानि वायरस का बाप भी नहीं बचेगा

वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 129 ग्राम वजन वाले आईफोन 6 में करीब 31 ग्राम एल्‍यूमीनियम, 20 ग्राम कार्बन, 18.6 ग्राम आयरन, 8 ग्राम सिलिकॉन समेत तमाम छोटे बड़े रॉ मटीरियल यूज किए जाते हैं। अब जबकि आईफोन के कई नए मॉडल लॉन्‍च किए जा चुके हैं। तो कह सकते हैं उनमें यूज होने वाले रॉ मटीरियल का वजन और कीमत कुछ ही ज्‍यादा होगी। आपको बता दें कि Apple आईफोन के बारे में कहा जाता रहा है कि कंपनी अपने फोन के लिए रिसाइकल किए जा सकने वाले मटीरियल का ही यूज करती है।
लाख रुपए में बिकने वाला iphone बनता है 100 रुपए के रॉ मैटीरियल से?

कौन इस वक्त देख रहा है आपकी WhatsApp प्रोफाइल जानिए इस तरकीब से

अभी अभी ऐपल ने अमेरिका में आईफोन के नए मॉडल लॉन्‍च कर दिए हैं और जल्‍दी ही बाकी दुनिया भी आईफोन के नए मॉडल खरीद पाएगी। ऐपल ने यूं तो आईफोन 8, आईफोन 8 प्‍लस और आईफोन एक्‍स मॉडल लॉन्‍च किए हैं, लेकिन मार्केट में आईफोन एक्‍स की ही सबसे ज्‍यादा चर्चा है। आपको बता दें कि जिस आईफोन में लगने वाले रॉ मटीरियल की कीमत सुनकर आप चौंक रहे हैं उसी का आईफोन एक्‍स मॉडल की कीमत इंडिया में बहुत ज्‍यादा होगी। इस फोन के 64 जीबी मॉडल की कीमत 89 हजार तो 256 जीबी मॉडल की कीमत 1 लाख से ऊपर होगी। Source
लाख रुपए में बिकने वाला iphone बनता है 100 रुपए के रॉ मैटीरियल से?

कमाल है! अब कैश काउंटर पर स्‍माइल करें और हो जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk