अभी तक लगा चुके हैं 33 छक्‍के
कानपुर। आईपीएल 11 में अभी तक जिस बल्‍लेबाज ने सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाए हैं, उसकी उम्‍मीद किसी ने नहीं की थी। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की तरफ से खेल रहे ओपनर बल्‍लेबाज अंबाती रायडू मौजूदा आईपीएल सीजन में जबरदस्‍त फॉर्म में हैं। रायडू के बल्‍ले से इस साल खूब छक्‍के निकले। आईपीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर डालें तो 52 मैचों के बाद सबसे ज्‍यादा 33 छक्‍के अंबाती रायडू ने लगाए हैं। रायडू ने डिविलियर्स, गेल और धोनी जैसे धुरंधरों को पीछे छोड़ते हुए सिक्‍सर किंग का ताज पहना है।

अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 में नहीं लगाया एक भी छक्‍का

आईपीएल में अंबाती रायडू का बल्‍ला भले ही खूब गरज रहा हो, मगर इंटरनेशनल टी-20 की बात करें तो रायडू के नाम एक भी छक्‍का नहीं दर्ज है। दाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज को सिर्फ 6 टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने को मिले जिसमें उनके नाम 10.50 की औसत से मात्र 42 रन दर्ज हैं। वहीं छक्‍कों की संख्‍या शून्‍य तो चौके चार लगाए हैं।
ipl 11 के इस सिक्‍सर किंग ने अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैच में नहीं लगाया एक भी छक्‍का
सिर्फ 2 करोड़ में खरीदे गए इस साल
पिछले सीजन मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले अंबाती रायडू को आईपीएल 11 में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा है। हालांकि रायडू को बहुत बड़ी रकम तो नहीं मिली मगर 2.2 करोड़ में खरीदे गए इस बल्‍लेबाज ने मौजूदा आईपीएल सीजन में कहर बरपा दिया। जिस टूर्नामेंट में कोहली, गेल और डविलियर्स जैसे धुरंधर खिलाड़ी खेल रहे हों उनको पछाड़कर रायडू ने टॉप 5 में जगह हासिल की है। इस सीजन रायडू के नाम 13 मैचों में 585 रन दर्ज हैं, वह इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर है। आईपीएल 11 में एक शतक के अलावा रायडू तीन अर्धशतक भी जड़ चुके।

16 की उम्र में किया था फर्स्‍ट क्‍लॉस डेब्‍यू
आंध्र प्रदेश के गुंटुर में जन्‍में 32 वर्षीय अंबाती रायडू को जितनी तवज्‍जो मिलनी चाहिए, उतनी उन्‍हें मिली नहीं। करियर के शुरुआती दिनों में रायडू की तुलना सचिन से होती थी। 16 साल की उम्र में अंबाती ने फर्स्‍ट क्‍लॉस क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था। लिस्‍ट ए और प्रथम श्रेणी में लगातार रन बनाने के बावजूद रायडू को अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने में 13 साल लग गए। जुलाई 2013 में भारतीय टीम जब जिंबाब्‍वे दौरे पर गई तब रायडू को भारत की 15 सदस्‍यीय टीम में शामिल किया गया। 24 जुलाई को हरारे में रायडू ने अपना डेब्‍यू मैच खेला। पहले ही मैच में रायडू ने अर्धशतकीय पारी खेली, उस वक्‍त इस बल्‍लेबाज की उम्र 27 साल थी और वह भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा उम्र में डेब्‍यू मैच में हॉफसेंचुरी लगाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए थे।

IPL 11 में शतक लगाने वालों की उम्र देखी क्‍या, एक है सबसे बुजुर्ग तो दूसरा 18 साल छोटा

Cricket News inextlive from Cricket News Desk