कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन को शुरु हुए 10 दिन से ज्यादा हो गए। इस दौरान कई रिकाॅर्ड बने और टूटे। मैदान में ये रिकाॅर्ड बनाने वाले कुछ दिग्गज खिलाड़ी हैं तो कुछ नए चेहरे। दरअसल इस साल आईपीएल फ्रेंचाइजी ने युवा क्रिकेटरों पर ज्यादा ध्यान दिया है। यही वजह है कि आईपीएल 12 में सभी आठ टीमों को मिलाकर कुल 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका जन्म 21वीं सदी में हुआ है। इनमें से कुछ तो मैदान में उतर चुके तो बाकी डेब्यू का इंतजार कर रहे।
21वीं सदी में जन्मे ये 4 क्रिकेटर खेल रहे ipl में
प्रयास रे बर्मन - राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर
25 अक्टूबर 2002 को जन्में स्पिन गेंदबाज प्रयास रे बर्मन आरसीबी के खेमे में शामिल हैं। बर्मन ने बैंगलोर बनाम हैदराबाद मैच में आईपीएल डेब्यू किया। हालांकि वह अपना पहला मैच यादगार तो नहीं बना पाए मगर आईपीएल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। प्रयास ने जब मैदान में कदम रखा तब उनकी उम्र 16 साल 157 दिन थी। इससे पहले ये रिकाॅर्ड अफगानी स्पिनर मुजीब उर रहमान के नाम था जिन्होंने पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए 17 साल 11 दिन की उम्र में आईपीएल डेब्यू किया था। डेब्यू मैच में प्रयास को भले ही सफलता न मिली हो मगर क्रिकेट के अलावा पढ़ाई में भी उनकी परीक्षा जारी है। प्रयास 12वीं के स्टूडेंट हैं और मैच से दो दिन पहले ही सीबीएसई का एग्जाम दिया था।
21वीं सदी में जन्मे ये 4 क्रिकेटर खेल रहे ipl में
मुजीब उर रहमान - किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान का जन्म भी 21वीं सदी में हुआ। 28 मार्च 2001 को जन्में मुजीब अफगानिस्तानी क्रिकेटर हैं। मुजीब ने पिछले सीजन ही आईपीएल डेब्यू किया था और इस साल भी वह KXIP टीम का हिस्सा हैं। आईपीएल 2019 में वह दो मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने दो विकेट चटकाए। वहीं पिछले साल इस युवा गेंदबाज ने 14 विकेट अपने नाम किए थे।
21वीं सदी में जन्मे ये 4 क्रिकेटर खेल रहे ipl में
संदीप लमिछाने - दिल्ली कैपिटल्स
18 वर्षीय स्पिन गेंदबाज संदीप लमिछाने का जन्म भी 21वीं सदी में हुआ है। संदीप नेपाली क्रिकेटर हैं और मौजूदा आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे। संदीप को पिछले साल ही दिल्ली ने 20 लाख रुपये में खरीद लिया था मगर वह एक भी मैच नहीं खेले। इस साल संदीप को अभी तक तीन मैचों में खेलने का मौका मिल चुका है जिसमें वह चार विकेट अपने नाम कर चुके हैं। साल 2016 के अंडर 19 वर्ल्‍डकप में नेपाल के संदीप का नाम उस समय सुर्खियों में आया था जब वे 14 विकेट लेकर विकेट के मामले में टूर्नामेंट के दूसरे नंबर के गेंदबाज बने थे। यही नहीं उन्‍होंने आयरलैंड के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी।

एक साथ IPL खेल रहे वो क्रिकेटर, जिनकी उम्र में है आधे का अंतर


IPL 12 में इस गेंदबाज ने हर दूसरी गेंद फेंकी डाॅट, बल्लेबाज नहीं बना पा रहे रन


रसिख सलाम - मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस में शामिल तेज गेंदबाज रसिख सलाम 17 साल के हैं। सलाम ने आईपीएल 12 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ डेब्यू किया। युवा गेंदबाज सलाम जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के रहने वाले हैं। आईपीएल 2019 नीलामी में सलाम को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख के बेस प्राइज में खरीदा था। बता दें सलाम आईपीएल खेलने वाले दूसरे कश्मीरी खिलाड़ी हैं। इससे पहले स्पिन गेंदबाज परवेज रसूल ने आईपीएल मैचों में हिस्सा लिया था।
21वीं सदी में जन्मे ये 4 क्रिकेटर खेल रहे ipl में