(1) Chennai Super Kings
IPL की सबसे ज्‍यादा चर्चित टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स मानी जाती है. इसका मुख्‍य कारण है टीम के कैप्‍टन, दरअसल इस टीम की कमान कैप्‍टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में है. इसके अलावा यह टीम 2010 और 2011 में विनर बन चुकी हैं. वहीं टीम के कोच बहुत ही अनुभवी स्‍टेफिन फ्लेमिंग के हाथों में है. यह टीम विरोधियों के छक्‍के छुड़ाने में माहिर हैं. महेंद्र सिंह धोनी, ड्वेन ब्रावो, ब्रैंडन मैककुलम और सुरेश रैना जैसे बड़े प्‍लेयर्स इस टीम का हिस्‍सा हैं. फिलहाल इस टीम की रैंकिंग 3 है.

(2)  Delhi Daredevils

IPL की चोकर्स कही जाने वाली दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम इस बार नए उम्‍मीद के साथ मैदान में उतरेगी. दिल्‍ली ने इस बार सिक्‍सर किंग युवराज सिंह को सबसे ज्‍यादा बोली लगाकर खरीदा है. अब इस सीजन में यह किस तरह का परफार्म करती है, यह तो वक्‍त बताएगा. फिलहाल इस समय दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स 8 पोजीशन में है. टीम ने अभी तक आईपीएल खिताब नहीं जीता है. यह 2008 और 2009 में सेमीफाइनल में जा चुकी है. इस टीम की कमान जेपी डुमिनी के हाथों में है, वहीं कोच गैरी कस्‍टर्न होंगे. टीम में एंजेलो मैथ्‍यूज, युवराज सिंह, मोहम्‍मद शमी और इमरान ताहिर जैसे धुरंधर शामिल हैं.

(3) Kings XI Punjab
पिछले सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाली किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम इस बार भी सबसे खतरनाक साबित हो सकती है. इस टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर शामिल हैं, जो अपने विरोधियों को कड़ी टक्‍कर दे सकते हैं. फिलहाल इस टीम की कमान जॉर्ज बेली संभालेंगे, वहीं कोच की भूमिका संजय बांगड़ निभाएंगे. अभी तक यह टीम भी आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी है. हालांकि टीम रैंकिंग की बात करें तो यह नंबर 1 पोजीशन पर है. इस टीम में ग्‍लेन मैक्‍सवेल, डेविड मिलर और वीरेंद्र सहवाग जैसे बिग हिटर्स मौजूद हैं. वहीं मिचेल जॉनसन और तिषारा परेरा काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं.

(4) Kolkata Knight Riders
2012 और 2014 की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स इस बार अपने विरोधियों को कड़ी टक्‍कर देने के लिए तैयार है. टीम की कमान गौतम गंभीर के हाथों में हैं, जबकि कोच की भूमिका ट्रेवर बेलिस निभाएंगे. फिलहाल इस समय टीम की रैंकिंग नंबर 2 है. यह टीम कई बड़े-बड़े मैच जीत चुकी है. इसमें गौतम गंभीर, राबिन उथप्‍पा और यूसुफ पठान जैसे धुरंधर शामिल हैं. वहीं मोर्न मोर्कल, उमेश यादव और पीयूष चावला किसी भी बल्‍लेबाज को घुटने टेकने पर मजबूर कर सकते हैं.

(5) Mumbai Indians

साल 2013 में आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस की टीम की अगुवाई रोहित शर्मा के हाथों में हैं. वहीं कोच की भूमिका सबसे अनुभवी कप्‍तान रहे रिकी पोंटिंग संभालेंगे. मुंबई की टीम 2013 में विनर रही है. हालांकि यह टीम भी सितारों से सजी है. इसमें लसिथ मलिंगा, कीरोन पोलार्ड, कोरे एंडरसन, एरोन फिंच और लिंडल सिमंस शामिल हैं. वहीं टूर्नामेंट का पहला मैच भी कोलकाता और मुंबई के बीच खेला जाना है. रैंकिंग की बात करें तो यह इस समय 4 पोजीशन पर है.

(6) Rajasthan Royals

शेन वॉटसन के अगुवाई वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम शुरुआती सीजन में धमाकेदार परफार्मेंस करके चर्चित हो गई थी. आईपीएल का पहला खिताब जीतने का रिकॉर्ड राजस्‍थान रायॅल्‍स के नाम ही है. हालांकि इसके बाद यह टीम उम्‍मीद के मुताबिक परफॉर्म नहीं कर पाई.  फिलहाल टीम रैंकिंग की बात करें तो यह इस समय 5 पोजीशन पर है. इस टीम में वॉटसन, संजू सैमसन, स्‍टीव स्‍िमथ, केन रिचर्डसन, टिम साउदी और जेम्‍स फॉकनर जैसे धुरंधर शामिल हैं.

(7) Royal Challengers Bangalore
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल के दो फाइनलों में हिस्‍सा ले चुकी है लेकिन उसे जीत किसी में नहीं मिली. यह टीम 2009 और 2011 के फाइनल में चैंपियन बनने से रह गई. इस टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है, जबकि कोच डेनियल विटोरी हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड कप के बाद संन्‍यास ले लिया था. वैसे यह टीम रैंकिंग में 7वें नंबर पर है. इस टीम में एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे तूफानी प्‍लेयर शामिल हैं. इसके अलावा मिशेल स्‍टॉर्क और डैरेन सैमी भी काफी खतरनाक साबित होते हैं.

(8) Sunrisers Hyderabad
इस टीम के कैप्‍टन डेविड वॉर्नर हैं वहीं कोच की जिम्‍मेदारी टॉम मूडी के पास है. यह टीम 2013 में प्‍लेऑफ तक पहुंच चुकी है लेकिन अभी तक चैंपियन एक बार भी नहीं बन सकी. सनराइजर्स हैदराबाद इस समय 6वें नंबर पर चल रही है. इस टीम में भारतीय टीम के गब्‍बर कहे जाने वाले शिखर धवन, केन विलियमसन, डेल स्‍टेन, ईशांत शर्मा और ट्रेंट बोल्‍ट जैसे प्‍लेयर्स शामिल हैं.  

Hindi News from Cricket News Desk