9 करोड़ में खरीदा था सनराइजर्स ने
कानपुर। सनराइजर्स हैदरबाद के मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर साबित हो रहे राशिद खान का जलवा अभी भी जारी है। आर्इपीएल 11 के दूसरे क्वाॅलीफाॅयर में सनराइजर्स ने कोलकाता को 14 रन से हरा दिया। हैदराबाद की इस जीत में सबसे बड़ा योगदान राशिद खान का रहा। न सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी आैर फील्डिंग में भी राशिद ट्रंप कार्ड साबित हो रहे हैं। मौजूदा आर्इपीएल सीजन में यह युवा स्पिनर 16 मैचों में 21 विकेट ले चुका है, जिसमें कोहली से लेकर डिविलियर्स तक के विकेट शामिल हैं। आर्इपीएल की आॅफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, फ्रेंचाइजी ने आर्इपीएल नीलामी में राशिद को 9 करोड़ की बड़ी रकम देकर खरीदा था।
ipl 11 में शानदार प्रदर्शन कर रहे राशिद खान के बारे में लोगों को यह नहीं पता
टेस्‍ट मैचों में नहीं

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को ट्वीट कर राशिद को टी-20 का सवश्रेष्ठ स्पिनर बताया है। मगर आपको बता दें कि सीमित आेवरों में भले ही राशिद की जादुर्इ गेंदबाजी ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को छकाया है, लेकिन टेस्ट में उनकी परीक्षा अभी बाकी है। 44 वनडे आैर 29 इंटरनेशनल टी 20 मैच खेल चुके राशिद को अभी टेस्ट डेब्यू का इंतजार है। हालांकि उनका यह सपना जल्द ही पूरा होगा। भारत के खिलाफ अफगानिस्तान क्रिकेट टीम 14 जून को एक टेस्ट मैच खेलेगी। इसके पीछे मुख्‍य वजह है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इस देश को हाल ही में टेस्‍ट मैचों की मान्‍यता मिली है।

महज 17 साल में किया इंटरनेशनल डेब्यू

राशिद खान ने 2015 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ वनडे मैच में खेलते हुए अक्‍टूबर में डेब्‍यू किया था। इसके बाद इन्‍होंने इसी टीम के खिलाफ बुलवायो में टी20 मैच में भी डेब्‍यू किया। राशिद खान ने जब वन डे में डेब्‍यू किया था उस समय महज 17 साल और 28 दिन थे। इस डेब्‍यू में राशिद खान के प्रदर्शन से चयनकर्ता थोड़ा परेशान हुए क्‍योंकि इसमें कोई खास विकेट नहीं लिए थे। हालांकि गेंद पर इनका पूरा कंट्रोल दिखाई दिया था। इन्‍होंने 10 ओवर में 30 रन लेने के साथ बस एक विकेट लिया था लेकिन 4 महीने बाद इनका प्रदर्शन अच्‍छा होने लगा था।
ipl 11 में शानदार प्रदर्शन कर रहे राशिद खान के बारे में लोगों को यह नहीं पता
शानदार प्रदर्शन किया
इसके बाद इन्‍होंने एशिया कप में यूएई के खिलाफ 25 रन देकर 3 विकेट लिए थे। इसके बाद टी20 वर्ल्‍ड कप 2016 में इन्‍होंने नांबिया के खिलाफ खेलते हुए 3 विकेट लिए थे। इन्‍होंने 11 रनों के लिए 3 विकेट लेकर सबको हैरान कर दिया था। इसके बाद यह चर्चा में आ गए।

शाहिद अफरीदी से इंस्‍पायर
आपको जानकर हैरानी जरूर होगी, लेकिन यह सच है। यह अफगानी खिलाड़ी पाकिस्‍तान के क्रिकेटर शाहिद आफरीदी से इंस्‍पायर है। शाहिद आफरीदी ने भी 16 साल की उम्र में क्रिकेट में 1996 में डेब्‍यू किया था। जिसके बाद ही इन्‍होंने भी मैच में कम उम्र में डेब्‍यू किया। राशिद बिल्कुल शाहिद की तरह गेंद फेंकते हैं आैर वह दिन दूर नहीं जब अफरीदी जैसी धुंआधार बैटिंग राशिद के बल्ले से भी देखने को मिलेगी।
ipl 11 में शानदार प्रदर्शन कर रहे राशिद खान के बारे में लोगों को यह नहीं पता
परवरिश कठिनाई में

राशिद खान अफगानिस्तान के नंगेहार प्रांत में पैदा हुए हैं। इस प्रांत में 32 जिले हैं। यहां का माहौल आतंकियो की वजह से काफी खौफ वाला रहता है। जिससे इनकी परवरिश बड़ी कठिनाई में हुई है। यहां से अक्‍सर ही पाकिस्तान या आईएसआईएस से आतंकवादी हमलों की खबरे आती रहती हैं।
ipl 11 में शानदार प्रदर्शन कर रहे राशिद खान के बारे में लोगों को यह नहीं पता
देश का प्रतिनिधत्‍व
राशिद खान ने ऐसे में माहौल में रहने के बाद भी काफी कम उम्र में अपने देश का प्रतिनिधत्‍व किया है। कभी गली कूचों और घर के सामने खेलने वाले राशिद खान 2012 में चर्चा में आए थे। उस समय अफगानिस्तान के अंडर -19 में खेलते हुए बोले थे कि वह देश के लिए खेलना चाहते हैं।

जिस खिलाड़ी को गेंदबाजी के लिए दिए थे 9 करोड़, उसने बैटिंग कर हैदराबाद को पहुंचाया IPL फाइनल में


तीन साल हुए डेब्‍यू किए और रिकॉर्ड तोड़ा 50 साल का, वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

Cricket News inextlive from Cricket News Desk