गेंदबाजों के दम पर जीता कोलकाता
नई दिल्ली (जेएनएन)। कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर आईपीएल 2018 का 49वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। अपने घरेलू मैदान पर खेले गए इस मैच में कोलकाता ने राजस्थान को 6 विकेट से हरा दिया और प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने के काफी करीब पहुंच गया। कोलकाता की इस जीत में टीम के सभी गेंदबाजों का अहम योगदान रहा खास तौर पर फिरकी के जादूगर कुलदीप यादव ने 4 विकेट लेकर विरोधी टीम को बेबस कर दिया। इस जीत के बाद केकेआर के 14 अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है। वहीं राजस्थान 12 अंक के साथ चौथे पायदान पर है। इस मुकाबले में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और अजिंक्य रहाणे को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के बल्लेबाज कोलकाता के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाए और 19 ओवर में 142 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। कोलकाता को जीत के लिए 143 रन का लक्ष्य मिला था। जीत के लिए मिले इस लक्ष्य को केकेआर ने 18 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। केकेआर ने 18 ओवर में 4 विकेट पर 145 रन बनाए।

कार्तिक और लिन की पारी ने केकेआर को दिलाई जीत
कोलकाता के ओपनर बल्लेबाज सुनील नरेन ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाने की कोशिश की लेकिन उन्हें बेन स्टोक्स ने 21 रन पर गौतम के हाथों कैच करवा दिया। रॉबिन उथप्पा का बल्ला राजस्थान के खिलाफ नहीं चल पाया और वो 4 रन बना कर बेन स्टोक्स का दूसरा शिकार बने। स्टोक्स की गेंद पर उथप्पा का कैच राहुल त्रिपाठी ने लपका। क्रिस लिन ने 42 गेंदों पर 45 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। हालांकि उन्हें बेन स्टोक्स ने कैच आउट करवा दिया। इसके बाद टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 41 रन) और आंद्रे रसेल (नाबाद 11 रन) ने मिलकर अपनी टीम को जीत दिला दी। राजस्थान की तरफ से बेन स्टोक्स ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट झटके। ईश सोढ़ी को भी एक सफलता मिली।
ipl 11 : कोलकाता के इस जादूगर के चलते राजस्‍थान मैच हार गया
बुरी तरह से फ्लॉप हो गए राजस्थान के बल्लेबाज
राजस्थान को पहला झटका आंद्रे रसेल ने दिया। उन्होंने तूफानी अंदाज में बल्लेबाज कर रहे राहुल त्रिपाठी को 27 रन पर विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करवा दिया। राहुल ने पहले विकेट के लिए जोस बटलर के साथ अपनी टीम के लिए 63 रन की साझेदारी की। टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे का बल्ला लगातार खामोश है और इस मैच में भी ऐसा ही हुआ। वो कुलदीप यादव की गेंद पर 11 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। टीम के तूफानी बल्लेबाज जोस बटलर के कुलदीप ने अपना दूसरा शिकार बनाया। 22 गेंद पर 39 रन बनाने वाले बटलर के कुलदीप ने अपनी गेंद पर कैच करवा दिया। संजू सैमसन को सुनील नरेन ने 12 रन पर LBW आउट कर दिया। स्टुअर्ट बिन्नी को कुलदीप ने एक रन पर कार्तिक के हाथों स्टंप करवा दिया। गौतम सिर्फ तीन रन बनाकर शिवम मावी का शिकार बने। बेन स्टोक्स को कुलदीप यादव ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। उन्होंने 13 गेंदों पर 11 रन बनाए। ईश सोढ़ी सिर्फ एक रन बनाकर प्रसिद्ध की गेंद पर कार्तिक के हाथों लपके गए। जोफ्रा आर्चर ने रसेल की गेंद पर हिट किया लेकिन उनका कैच शुभमन गिल ने लपक लिया। उन्होंने 6 रन बनाए। जयदेव उनाकट ने 26 रन की पारी खेली लेकिन उन्होंने प्रसिद्ध ने 26 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कोलकाता के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और कुलदीप यादव सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने कुल चार विकेट लिए जबकि प्रसिद्ध और रसेल ने दो-दो जबकि शिवम मावी और सुनील नरेन ने एक-एक विकेट लिए।

IPL 11 : 5 मैचों में इस क्रिकेटर ने इतने रन ठोक डाले जितने उसकी टीम वाले मिलकर भी नहीं बना सके

Cricket News inextlive from Cricket News Desk