लुंगी बने पंजाब की हार का कारण
कानपुर। रविवार को चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच अहम मुकाबला खेला गया। पंजाब को प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना था। मगर पहले बैटिंग करने आई यह टीम बड़ा स्‍कोर खड़ा नहीं कर पाई। पंजाब के ओपनर बल्‍लेबाज केएल राहुल से सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद थी मगर वह सस्‍ते में लौट गए। उन्‍हें चेन्‍नई के तेज गेंदबाज लुंगी एन्‍जिदी ने आउट किया। लुंगी ने इस मैच में चार बड़े-बड़े विकेट निकाले जोकि पंजाब की हार का कारण बने।
पंजाब को ipl से बाहर करने वाला वो गेंदबाज,जिसने डेब्‍यू मैच में आधी इंडियन टीम पवेलियन भेज दी थी
कौन है ये गेंदबाज
22 साल के लुंगी एन्‍िजदी साउथ अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज हैं। लुंगी का अंतरराष्‍ट्रीय करियर ज्‍यादा बड़ा नहीं है। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने अभी तक 3 टेस्‍ट खेले जिसमें 14 विकेट लिए। वहीं वनडे की बात करें तो उनके नाम 4 मैचों में 8 विकेट दर्ज हैं। साउथ अफ्रीका की तरफ से लुंगी को टी-20 इंटरनेशनल मैच भी खेलने को मिला, जिसमें उन्‍हें 6 विकेट प्राप्‍त हुए। लुंगी की प्रतिभा को देखते हुए आईपीएल 2018 नीलामी में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने उन्‍हें 50 लाख की बोली लगाकर खरीदा था।
पंजाब को ipl से बाहर करने वाला वो गेंदबाज,जिसने डेब्‍यू मैच में आधी इंडियन टीम पवेलियन भेज दी थी
जनवरी 2018 में भारत के खिलाफ किया था टेस्‍ट डेब्‍यू
ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो के डाटा के अनुसार, लुंगी ने इसी साल जनवरी में भारत के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया था। करियर के पहले टेस्‍ट में लुंगी का सामना विराट कोहली एंड टीम से था। साउथ अफ्रीका के पेस अटैक की बात होती है तो सबसे पहला नाम डेल स्‍टेन, फिर मोर्न मोर्कल का आता है। हालांकि पिछले कुछ समय कैसिगो रबाडा भी अफ्रीकी टीम के मुख्‍य गेंदबाज बन गए हैं लेकिन जनवरी में खेले गए सेंचुरियन टेस्‍ट में भारत को शिकस्‍त देने वाला कोई और ही गेंदबाज निकला। उसका नाम लुंगी एन्‍जिदी था...भारतीय क्रिकेट फैंस को तब यह नाम पहली बार सुनने में आया था। वजह भी है क्‍योंकि लुंगी अपना पहला टेस्‍ट मैच खेल रहे थे। भारतीय बल्‍लेबाजों को भी उनकी गेंदबाजी का कोई अंदाजा नहीं था। बस फिर क्‍या था उन्‍होंने कोहली से लेकर पांड्या तक सभी दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को घूमती गेंदों से खूब नचाया।
पंजाब को ipl से बाहर करने वाला वो गेंदबाज,जिसने डेब्‍यू मैच में आधी इंडियन टीम पवेलियन भेज दी थी
आधी से ज्‍यादा भारतीय टीम भेज दी पवेलियन

दूसरे टेस्‍ट में साउथ अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 287 रन का लक्ष्‍य दिया था। वैसे तो यह स्‍कोर ज्‍यादा बड़ा नहीं था लेकिन अफ्रीकी गेंदबाजों ने खासतौर से लुंगी ने भारतीय बल्‍लेबाजों को इस लक्ष्‍य तक पहुंचने ही नहीं दिया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज लुंगी एन्‍जिदी ने दूसरी पारी में 6 महत्‍वपूर्ण विकेट लिए और भारतीय पारी को 151 रन पर समेट दिया। साउथ अफ्रीका ने यह मैच 135 रन से जीत लिया। इस जीत के हकदार लुंगी थे। भारतीय बल्‍लेबाज इस गेंदबाज के सामने बेबस नजर आए। कोई भी लुंगी के खिलाफ रन नहीं बना सका था।

स्‍टेन की जगह आए थे टीम में
लुंगी साउथ अफ्रीका के उभरते गेंदबाज हैं। उनकी उम्र अभी 22 साल है ऐसे में पहला टेस्‍ट मैच खेलकर इतना बढ़िया प्रदर्शन कर उन्‍होंने डेल स्‍टेन की कमी पूरी कर दी थी। दरअसल अफ्रीकी पेस अटैक के मुख्‍य गेंदबाज स्‍टेन चोट की वजह से मैच नहीं खेल पा रहे थे। उनकी जगह लुंगी को टीम में शामिल किया गया और डेब्‍यू मैच में ही इस गेंदबाज ने लाजवाब प्रदर्शन कर प्रशंसकों को दिल जीतकर ले गया।

जिसके नाम में ही लुंगी है, उसी गेंदबाज ने भारतीय बल्‍लेबाजों को सेंचुरियन में कराया 'लुंगी' डांस

कोहली जिसकी कप्‍तानी में काउंटी खेलेंगे, उस खिलाड़ी ने कभी नहीं खेला अंतरराष्‍ट्रीय मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk