1. ओए लकी...लकी ओए
कानपुर। देश कोई भी हो जब वहां की टीम क्रिकेट मैदान पर उतरती है तो फैंस का उत्‍साह दोगुना हो जाता है। हर कोई चाहता है कि उनके देश की टीम विपक्षी को हराकर मैच जीते। यह तमन्‍ना तब और बढ़ जाती जब वर्ल्‍डकप या कोई बड़ा टूर्नामेंट खेला जा रहा हो। वैसे तो मैच में जीत-हार खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर होती है मगर हम क्रिकेट फैंस इसे टोने-टोटके से जोड़ देते हैं। उदाहरण के लिए- कोई फैन घंटो एक जगह बैठा रहता है उसे लगता है कि अगर वह हिला तो टीम मैच हार जाएगी। वहीं कोई-कोई तो गिनकर ताली बजाता है कि छक्‍के पर कितनी ताली बजनी चाहिए और चौके पर कितनी। यही नहीं इन क्रेजी क्रिकेट फैंस के लिए टीवी की पोजीशन भी काफी मायने रखती है।

2. हवन करेंगे - हवन करेंगे
भारतीय टीम अगर कोई बड़ा क्रिकेट मैच खेल रही है तो बिना पूजा-पाठ के इसकी शुरुआत हो ही नहीं सकती। खिलाड़ियों को भले ही अपनी परफॉर्मेंस पर भरोसा हो, मगर हमारे यहां प्रशंसकों को पूजा पर ज्‍यादा भरोसा है। जगह-जगह हवन शुरु हो जाते हैं। टीम इंडिया की जीत के लिए भगवान से प्रार्थना की जाती है।

3. मैच न देखें तो चैन इन्‍हें आता नहीं
टीम इंडिया का मैच देखना कई क्रिकेट प्रशसंकों के लिए उतना ही अहम है जितना उनके लिए दैनिक काम करना। शेड्यूल मैच की पहले से प्‍लॉनिंग हो जाती है। घर पर बैठकर मैच देखना है या दोस्‍तों के साथ। यह इस बात पर निर्भर करता है कि कौन-किसके लिए कितना लकी है। अक्‍सर देखने को मिलता है कुछ जिगरी दोस्‍त या भाई-बहन साथ में मैच नहीं देखते क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि साथ में बैठकर मैच देखने से उनकी फेवरेट टीम हार जाती है।

4. तेरे इश्‍क में नाचेंगे
अगर आप क्रिकेट फैन है तो कोई न कोई खिलाड़ी फेवरेट जरूर होगा। आप उनसे मिल भले न पाएं मगर उसे इतना चाहते हैं कि उसके लिए कुछ भी कर गुजरते हैं। अपना बर्थडे एक बार भूल जाएं मगर चहेते खिलाड़ी का जन्‍मदिन आपको जरूर याद रहता है। विराट की शादी सुनकर आपको थोड़ा धक्‍का जरूर लग सकता है क्‍योंकि आप उन्‍हें दिलो-जान से प्‍यार करती हैं, मगर विराट के एक-एक शतक पर आप जमकर नाचती भी हैं।

5. तू है हीरो मेरा
सभी क्रिकेट फैंस की एक आदत कॉमन होती है, वो है अपने चहेते खिलाड़ी की स्‍टाईल कॉपी करना। विराट अगर बियर्ड लुक रखते हैं तो उनका जबरा फैन कभी क्‍लीन शेव में नजर नहीं आएगा। यही नहीं आपके फेवरेट खिलाड़ी के शरीर में कितने टैटू हैं और कहां-कहां है, एक प्रशंसक इसे भी फॉलो करता है।

कंटेंट सोर्स : huffingtonpost.in
फोटो सोर्स : iplt20.com

Cricket News inextlive from Cricket News Desk