करो या मरो की स्‍थिति
कानपुर। आईपीएल 2018 की अंतिम लड़ाई शुरु हो गई है। चेन्‍नई और हैदराबाद पहले ही प्‍लेऑफ में पहुंच गई हैं। अब दो टीमों को और क्‍वॉलीफाई करना है, मगर दावेदार पांच है। ऐसे में किन्‍हीं तीन टीमों को बाहर होना पड़ेगा जबकि बाकी बची दो टीमें प्‍लेऑफ में पहुंच जाएंगी। करो या मरो वाले मैच की शुरुआत बुधवार को वानखेड़े से शुरु हो जाएगी। मुंबई और पंजाब के बीच यह मुकाबला खेला जाएगा, रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई को हर हाल में यह मैच जीतना होगा, अगर आज हार गए तो प्‍लेऑफ की रेस में बाहर हो जाएंगे।

क्‍या है अंक तालिका की स्‍थिति
आईपीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर डालें तो सभी टीमों की अंक तालिका में क्‍या स्‍थिति है, वो सामने आ जाएगी। चेन्‍नई और हैदराबाद के अलावा फिलहाल केकेआर और राजस्‍थान टॉप 4 में बनी हैं, हालांकि उनकी स्‍िथति भी आने वाले मैचों के परिणाम पर निर्भर है। 5वें नंबर की पंजाब के खाते में अभी 12 ही अंक है। वहीं मुंबई और बैंगलोर 10-10 अंकों के साथ क्रमश: छठे और सातवें नंबर पर है। अब यहां से इन पांचों टीमों को दो-दो मैच और खेलने हैं, जो भी टीम दोनों में जीत दर्ज करेगी वह प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफॉई कर जाएगी वहीं एक हार बाहर का रास्‍ता दिखा देगी। किसी वजह से अगर मैच टाई या नो रिजल्‍ट निकलता है तो फिर रन रेट के आधार पर फैसला होगा।

टूर्नामेंट में रहना है तो रोहित को जीतना है
बड़े-बड़े नामों से सजी मुंबई इंडियंस का आईपीएल 11 में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। टीम के ओपनर बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव (473) और एविन लुईस (325) के बल्‍ले से खूब रन निकले, इसके बावजूद मुंबई के खाते में 12 मैचों में 7 हार दर्ज हैं। इस टीम में युवा स्‍पिनर मयंक मार्कंडेय भी हैं तो विकेट टेकर मिचेल मैक्‍लेघन भी। इतने स्‍टार खिलाड़ियों के बावजूद मुंबई की आज टूर्नामेंट से बाहर होने की नौबत आ गई। आईपीएल इतिहास पर नजर डालें तो मुंबई इंडियंस सबसे सफल टीम रही है, इस टीम ने 3 बार आईपीएल खिताब जीता है। मगर इस साल उनकी प्रतिष्‍ठा दांव पर लग गई।

अगला एक हफ्ता है काफी महत्‍वपूर्ण
आईपीएल 11 में अगला एक हफ्ता सभी टीमों के लिए महत्‍वपूर्ण है। कौन टीम अंदर होगी और कौन बाहर, यह 22 मई से पहले पता चल जाएगा। इस सीजन के प्‍लेऑफ मुकाबले 22 मई से खेले जाएंगे। विराट की आरसीबी हो या रोहित की मुंबई, इन कप्‍तानों को कोई न कोई जादू दिखाना ही होगा।

चाइनामैन स्‍टाईल में कुलदीप ने झटके 4 विकेट, जानें कैसे होती है ये गेंदबाजी और कितने खिलाड़ी इसमें माहिर

Cricket News inextlive from Cricket News Desk