जीतकर भी हार गए ये बल्‍लेबाज
कानपुर। आईपीएल 2018 का अंतिम हफ्ता शुरु हो गया। पिछले डेढ़ महीने से चल रही इस क्रिकेट लीग में 8 टीमों ने हिस्‍सा लिया था, जिसमें 4 टीमें प्‍लेऑफ के लिए क्‍वॉलीफाई कर पाईं जबकि 4 टीमें बाहर हो गईं। मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्‍स इलेवन पंजाब और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का सफर यहीं खत्‍म हो गया। इन चारों में सबसे ज्‍यादा बदकिस्‍मत दिल्‍ली की टीम रही जिसके खिलाड़ी ने आईपीएल 11 में सबसे ज्‍यादा रन बनाए मगर टीम अंतिम चार में जगह नहीं बना पाए। आईपीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर डालें तो इस सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 10 बल्‍लेबाजों में पांच ऐसे हैं जिनकी टीम क्‍वॉलीफाई करने में नाकाम रही।
ipl 11 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले 10 बल्‍लेबाजों में से 5 की टीम हुई बाहर
ऋषभ पंत (नंबर 1)
दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के ओपनर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत के लिए यह सीजन यादगार बन गया। अभी तक आईपीएल 11 में सबसे ज्‍यादा रन पंत के बल्‍ले से निकले हैं। दिल्‍ली ने शुरुआत में काफी मैच हारे थे। मगर जब तक उनकी टीम पटरी पर लौटी बहुत देर हो चुकी थी। टीम के युवा और स्‍टार बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने इस सीजन जबरदस्‍त बैटिंग की। 14 मैचों में ऋषभ ने 52.61 की औसत से 684 रन बनाए हैं। दिल्‍ली की टीम इस सीजन से भले ही बाहर हो गई मगर 20 साल के ऋषभ ने कई साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऋषभ आईपीएल इतिहास में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की तरफ से एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। पंत ने इस सीजन में 28, 47, 43, 85, 04, 04, 00, 79, 69, 18, 128, 61, 38 और 54 रनों की पारियां खेली हैं।
ipl 11 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले 10 बल्‍लेबाजों में से 5 की टीम हुई बाहर
लोकेश राहुल (नंबर 3)
दाएं हाथ के बल्‍लेबाज केएल राहुल पिछले सीजन तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते थे। आरसीबी में हमेशा से बड़े-बड़े बल्‍लेबाजों को दबदबा रहा है, ऐसे में राहुल को अपना खेल निखारने का मौका नहीं मिला। मगर इस साल किंग्‍स इलेवन पंजाब ने राहुल को 11 करोड़ की बड़ी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया है। मौजूदा सीजन में राहुल का बल्‍ला आग उगल रहा था। उन्‍होंने इस सीजन में आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक (14 गेंद में) भी लगाया। उनकी टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब आईपीएल 11 से भले बाहर हो गई मगर इस साल राहुल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर हैं। राहुल के नाम 14 मैचों में 54.91 की औसत से 659 रन दर्ज हैं, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं।
ipl 11 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले 10 बल्‍लेबाजों में से 5 की टीम हुई बाहर
विराट कोहली (नंबर 6)
पिछले 10 सीजन की तरह इस बार भी आरसीबी की किस्‍मत नहीं बदली। टीम में विराट कोहली जैसा धुरंधर बल्‍लेबाज होने के बावजूद यह टीम प्‍लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही। हालांकि इस साल विराट का बल्‍ला थोड़ा खामोश रहा, उनसे जितनी उम्‍मीद थी उस तरह की बल्‍लेबाजी नहीं कर पाए। वैसे इस साल उनका बल्‍लेबाजी औसत 48.18 का रहा मगर उनका यह प्रदर्शन टीम को जीत नहीं दिला सका। विराट के नाम आईपीएल 11 में 14 मैचों में 530 रन दर्ज हैं और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में 6वें नंबर पर हैं।
ipl 11 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले 10 बल्‍लेबाजों में से 5 की टीम हुई बाहर
सूर्यकुमार यादव (नंबर 7)
आईपीएल 11 में जिस बल्‍लेबाज ने सबसे ज्‍यादा चौंकाया, वो सूर्यकुमार यादव हैं। मुंबई इंडियंस के बल्‍लेबाज सूर्यकुमार ने सबको काफी प्रभावित किया। दाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज ने मौजूदा आईपीएल सीजन में 14 मैच खेले जिसमें उनके नाम 512 रन दर्ज हैं, वह विराट कोहली से बस 18 रन पीछे हैं। इस सीजन यादव के बल्‍ले से 4 अर्धशतक भी निकले। सूर्यकुमार के आईपीएल 11 में इतने रन बनाने की वजह ओपनिंग करना है। पिछले साल तक वह केकेआर की टीम का हिस्‍सा थे तब उन्‍हें निचले क्रम में बल्‍लेबाजी करनी पड़ती थी। मगर इस सीजन उन्‍होंने मुंबई के लिए ओपनिंग की और खूब रन बनाए। यादव का इस सीजन में बल्‍लेबाजी औसत 36.57 का है, यानी कि वह औसतन हर मैच में 30 से ज्‍यादा रन बना गए। इस साल उनका हाईएस्‍ट स्‍कोर 72 रन है।
ipl 11 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले 10 बल्‍लेबाजों में से 5 की टीम हुई बाहर
एबी डिविलियर्स (नंबर 8)
विराट की टीम के साथी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स का तो कुछ कहना ही नहीं, मिस्‍टर 360 नाम से मशहूर डिविलियर्स कहां शॉट मार दें यह किसी को भी मालूम नहीं। डिविलियर्स ने आईपीएल इतिहास में कई तूफानी पारियां खेली हैं, एक बार जब वह फॉर्म में आ जाते हैं तो गेंद ज्‍यादातर बाउंड्री लाइन के बाहर ही दिखती है। डिविलियर्स के नाम 141 मैचों में 3953 रन दर्ज हैं जिसमें 3 शतक और 28 अर्धशतक शामिल हैं। इस साल ऑरेंज कैप की होड़ में वह बड़े दावेदार थे, मगर कुछ मैचों में उन्‍हें खिलाया नहीं गया तो कभी वह सस्‍ते में आउट हो गए। फिर भी वह इस लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं। डिविलियर्स ने 12 मैचों में 53.33 की औसत से 480 रन बनाए, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं।

(ये आंकड़े 21 मई 2018 तक के हैं)

Cricket News inextlive from Cricket News Desk