ये 5 मंहगे खिलाड़ी जिन्‍होंने किया निराश :

1. रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)
कानपुर। आईपीएल 11 में मुंबई को लगातार मिल रही हार की बड़ी वजह उनके कप्‍तान रोहित शर्मा की आउट ऑफ फॉर्म है। फ्रेंचाइजी ने रोहित को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया था, 25 सदस्‍यों की इस टीम में 4-5 खिलाड़ियों को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी मेंबर्स की रकम को मिलाकर भी रोहित मंहगे पड़ते हैं। ऐसे में फ्रेंचाइजी को उम्‍मीद दी कि रोहित मुंबई को विजय दिलाएंगे। मगर ऐसा हो नहीं सका। मौजूदा सीजन में रोहित का बल्‍ला ज्‍यादातर वक्‍त खामोश रहा। दाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज ने अभी तक 9 मैच खेले जिसमें उन्‍होंने सिर्फ 220 रन बनाए।

2. अक्षर पटेल (किंग्‍स इलेवन पंजाब)
किंग्‍स इलेवन पंजाब ने सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन किया था और वो हैं अक्षर पटेल। फ्रेंचाइजी ने अक्षर को 12.5 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया था। मगर पंजाब की टीम का यह फैसला कितनी सही साबित हुआ यह आपको अक्षर का रिकॉर्ड देखकर पता चल जाएगा। अक्षर ने मौजूदा आईपीएल सीजन में सिर्फ 3 मैच खेले जिसमें उन्‍होंने सिर्फ 15 रन और 2 विकेट हासिल किए।

3. सुनील नरेन (कोलकाता नाइट राइडर्स)
केकेआर ने आईपीएल 2018 नीलामी में सुनील नरेन को 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा है। आईपीएल करियर की बात करें तो नरेन का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। मगर मौजूदा सीजन में इस कैरेबियाई खिलाड़ी ने फ्रेंचाइजी को थोड़ा निराश जरूर किया है। जिस टीम में 20-20 लाख और 1 या 2 करोड़ में कई खिलाड़ी खरीदे गए, ऐसे में नरेन को 12.5 करोड़ की बड़ी रकम देकर केकेआर ने बड़ा दांव खेला था। खैर नरेन उम्‍मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। आईपीएल 11 में नरेन के नाम अभी तक सिर्फ 193 रन और 10 विकेट दर्ज हैं।

4. बेन स्‍टोक्‍स (राजस्‍थान रॉयल्‍स)
राजस्‍थान रॉयल्‍स को आलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स से काफी उम्‍मीदें थीं। फ्रेंचाइजी ने स्‍टोक्‍स को 12.5 करोड़ रुपये देकर खरीदा है। स्‍टोक्‍स गेंद और बल्‍ले दोनों से अच्‍छा प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं मगर आईपीएल 11 में उनका यह जादू जैसे छू-मंतर सा हो गया। इस साल न तो उनकी गेंदबाजी में धार दिख रही और न ही बल्‍लेबाजी में चमक, अभी तक स्‍टोक्‍स ने 8 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम सिर्फ 148 रन और 1 विकेट दर्ज है।

5. मनीष पांडेय (सनराइजर्स हैदराबाद)

भारत के उभरते स्‍टार बल्‍लेबाज मनीष पांडेय पर सनराइजर्स हैदराबाद ने बड़ा दांव खेला था। फ्रेंचाइजी ने दाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज को 11 करोड़ रुपये में खरीदा था। मगर पांडेय का इस सीजन में बल्‍ला ज्‍यादा चला नहीं है। 8 मैचों में मनीष ने सिर्फ 158 रन बनाए हैं। हालांकि हैदराबाद टीम की हालत तो काफी अच्‍छी है। टीम के कप्‍तान केन विलियमसन का बल्‍ला खूब चल रहा है जिन्‍हें सिर्फ 3 करोड़ में खरीदा गया था।

सस्‍ते खिलाड़ी जिनका प्रदर्शन है खास :

मयंक मार्कंडेय (मुंबई इंडियंस)
मुंबई इंडियंस के युवा स्‍पिन गेंदबाज मयंक मार्कंडेय को फ्रेंचाइजी ने महज 20 लाख रुपये में खरीदा था। उस वक्‍त टीम मैनेजमेंट को नहीं लगा था कि ये छोटा पैकेट बड़ा धमाका निकलेगा। मयंक ने अपनी जादुई गेंदबाजी से धोनी जैसे धुरंधरों को चलता किया है। इस युवा गेंदबाज के नाम आईपीएल 11 में 9 मैचों में 12 विकेट दर्ज हैं।

पृथ्‍वी शॉ (दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स)
आईपीएल नीलामी में पृथ्‍वी शॉ को दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने 1.2 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि पृथ्‍वी को मौजूदा आईपीएल सीजन में ज्‍यादा खेलने का मौका नहीं मिला। मगर जितने मैच उन्‍होंने खेले, उसमें साबित कर दिया कि वह भारत के उभरते स्‍टार बल्‍लेबाज हैं। शॉ ने 4 मैचों में 140 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 35 का रहा।

दीपक चाहर (चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स)
80 लाख रुपये में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स द्वारा खरीदे गए गेंदबाज दीपक चाहर ने भी अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। दीपक को 7 मैचों में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्‍होंने 6 खिलाड़ियों को आउट किया।

सोर्स - iplt20.com
(यह आंकड़े 4 मई 2018 तक के हैं)

Cricket News inextlive from Cricket News Desk