कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का फाइनल आज CSK बनाम MI के बीच खेला जाएगा। इसी के साथ टूर्नामेंट का समापन भी हो जाएगा। इस सीजन गेंद और बल्ले से कई रिकाॅर्ड बने।

सबसे ज्यादा रन

मौजूदा आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने बनाए। वार्नर के बल्ले से 692 रन निकले। ये रन उन्होंने सिर्फ 12 मैच खेलकर बनाए। वर्ल्ड कप के चलते वार्नर को आईपीएल बीच में छोड़कर जाना पड़ा वरना इस कंगारु बल्लेबाजा के बल्ले से कई और आतिशी पारी देखने को मिल सकती थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर ने इस सीजन 8 अर्धशतक और 1 शतक लगाया।
ipl 2019 रिकाॅर्ड : पांड्या ने जड़ी फाॅस्टेस्ट फिफ्टी तो धोनी ने मारा सबसे लंबा छक्का
सबसे ज्यादा शतक
आईपीएल 12 में कुल 6 शतक देखने को मिले। इन शतकवीरों की लिस्ट में डेविड वार्नर, केएल राहुल, विराट कोहली, जाॅनी बेयरेस्टो, अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन शामिल हैं। इन सभी ने 1-1 शतक लगाया। हालांकि सीजन का पहला शतक जाॅनी बेयरेस्टो के बल्ले से निकला था।

सबसे ज्यादा हाॅफसेंचुरी
सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर न सिर्फ ऑरेंज कैप होल्डर हैं। बल्कि सीजन में सबसे ज्यादा हाॅफ सेंचुरी भी उनके बल्ले से ही निकली। वार्नर ने 12 मैचों में 8 में पचासा बनाया। वहीं दूसरा नाम केएल राहुल का है जिन्होंने 6 हाॅफसेंचुरी लगाई।
ipl 2019 रिकाॅर्ड : पांड्या ने जड़ी फाॅस्टेस्ट फिफ्टी तो धोनी ने मारा सबसे लंबा छक्का
सबसे ज्यादा चौके
इस सीजन सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज शिखर धवन हैं। टीम इंडिया में गब्बर नाम से मशहूर धवन ने 16 मैच खेले जिसमें 64 चौके अपने नाम किए। वहीं दूसरे नंबर पर डेविड वार्नर हैं जिनके बल्ले से 57 चौके निकले।

सबसे ज्यादा छक्के

सिक्सर किंग की इस दौड़ में पहला स्थान आंद्रे रसेल को मिला। केकेआर के तूफानी बल्लेबाज रसेल ने पूरे टूर्नामेंट में विस्फोटक पारियां खेली। इस कैरेबियाई खिलाड़ी के बल्ले से 52 सिक्स निकले।

सबसे लंबा छक्का

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी के बल्ले से सीजन का सबसे लंबा छक्का निकला। माही ने 111 मी का छक्का लगाया। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हार्दिक पांड्या हैं जिन्होंने 104 मी का सिक्स लगाया था।
ipl 2019 रिकाॅर्ड : पांड्या ने जड़ी फाॅस्टेस्ट फिफ्टी तो धोनी ने मारा सबसे लंबा छक्का
सबसे तेज हाॅफसेंचुरी
आईपीएल 12 में फाॅस्टेस्ट फिफ्टी की बात करें तो टाॅप 3 में इंडियन प्लेयर्स का ही नाम है। जिसमें सबसे पहले पायदान पर मुंबई इंडियंस के हार्दिक पांड्या हैं जिन्होंने केकेआर के अगेंस्ट 17 गेंदों में पचासा ठोंक दिया था। जबकि दूसरे नंबर पर रिषभ पंत है जिन्होंने मुंबई के खिलाफ 18 गेंदों में फिफ्टी बनाई थी।

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

इस सीजन सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज जाॅनी बेयरेस्टो के नाम है। बेयरेस्टो ने 114 रन की पारी खेली थी।

सबसे ज्यादा मेडेन ओवर
आईपीएल 12 में सिर्फ एक गेंदबाज ऐसा है जिसने दो ओवर मेडेन फेंके। ये गेंदबाज राजस्थान राॅयल्स के जोफ्रा आर्चर हैं।
ipl 2019 रिकाॅर्ड : पांड्या ने जड़ी फाॅस्टेस्ट फिफ्टी तो धोनी ने मारा सबसे लंबा छक्का
सबसे ज्यादा डाॅट गेंदें
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक इस सीजन सबसे ज्यादा डाॅट गेंद फेंकने वाले बाॅलर हैं। दीपक ने अब तक कुल 16 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 173 गेंदें डाॅट फेंकी। इस दौरान चाहर ने 60.3 ओवर गेंदबाजी की। वहीं सीएसके के इस गेंदबाज के नाम 19 विकेट भी दर्ज हैं।

सबसे ज्यादा हैट्रिक
आईपीएल 12 में सिर्फ दो गेंदबाजों ने हैट्रिक ली। इसमें पहला नाम सैम करन का है तो दूसरे राजस्थान के श्रेयस गोपाल हैं। इन दोनों ने एक-एक बार हैट्रिक ली।

IPL 2019 Final : देखें इस सीजन के टाॅप 10 बेहतरीन कैच, जिनसे पलटा मैच

IPL 2019 : तस्वीरों में देखें फाइनल खेलने वाले खिलाड़ियों की पत्नियों की खूबसूरती


सबसे तेज गेंद

इस सीजन सबसे तेज गेंद दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज कागिसो रबाडा ने फेंकी। रबाडा की फाॅस्टेस्ट बाॅल 154.23 किमी/घं थी।