कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का फाइनल मुकाबला रविवार को MI vs CSK के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा। इस बार जो टीम ये मैच जीतेगी, उसका यह चौथा आईपीएल खिताब होगा क्योंकि मुंबई और चेन्नई पहले ही तीन-तीन आईपीएल टाइटल अपने नाम कर चुकी हैं। आइए जानें आईपीएल इतिहास में किस टीम ने कितनी बार फाइनल खेला है।

चेन्नई सुपर किंग्स
आईपीएल के 12 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार फाइनल खेलने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स है। धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 10 बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है जिसमें आठ बार तो चेन्नई फाइनल तक पहुंची और तीन बार खिताब जीता। साल 2009 और 2014 में माही की टीम फाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं रह थी। बता दें सीएसके पर दो साल का बैन भी लग चुका है। जिसके चलते टीम 2016 और 2017 में नहीं खेल पाई थी।

मुंबई इंडियंस

चेन्नई के बाद आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने पिछले 12 सालों में पांच बार फाइनल की टिकट कटाई जिसमें तीन में उन्हें जीत मिली। मुंबई साल 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल चैंपियन बनी थी।
ipl 2019 : जानिए कौन सी टीम कितनी बार फाइनल में पहुंची
राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर
विराट कोहली की कप्तानी में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आज तक कोई खिताब अपने नाम न किया हो। मगर टीम तीन बार आईपीएल फाइनल में पहुंची है। आरसीबी ने साल 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में जगह बनाई थी। मगर हर बार टीम को हार ही मिली। इस लिहाज से देखें तो आरसीबी के खाते में एक भी आईपीएल टाइटल नहीं है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स सिर्फ दो बार ही फाइनल में पहुंची है और दोनों बार टीम को जीत मिली। केकेआर उन चुनिंदा टीमों में शामिल है जिसे फाइनल में आज तक हार नहीं मिली। केकेआर ने 2012 और 2014 में खिताब पर कब्जा किया था।

सनराइजर्स हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने साल 2016 में पहली बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई थी और टीम खिताबी मुकाबला जीत भी गई। इसके बाद 2018 में एसआरएस फिर से फाइनल में पहुंची। मगर आखिरी मुकाबले में सीएसके ने आठ विकेट से हराकर हैदराबाद का जीत का सपना तोड़ दिया।
ipl 2019 : जानिए कौन सी टीम कितनी बार फाइनल में पहुंची
किंग्स इलेवन पंजाब
बड़े-बड़े सितारों से सजी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी एक बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है। साल 2014 फाइनल में पंजाब की टक्कर केकेआर से थी। जिसमें  केकेआर ने तीन विकेट से जीत दर्ज की थी।

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स

चेन्नई सुपर किंग्स की अनुपस्थिति में 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। सीएसके की तरह आरपीएस की जिम्मेदारी भी एमएस धोनी के कंधो में थी। माही ने इस बार भी अपना जादू दिखाया और उस वक्त नई नवेली टीम आरपीएस को फाइनल में पहुंचाया। हालांकि खिताबी मुकाबले में पुणे को मुंबई के हाथों एक रन से हार झेलनी पड़ी।

डेक्कन चार्जर्स

आईपीएल के शुरुआती सीजन्स में टूर्नामेंट का हिस्सा रही डेक्कन चार्जर्स की टीम भी एक बार फाइनल में पहुंच चुकी है। आईपीएल का दूसरा सीजन भारत के बाहर खेला गया था। साउथ अफ्रीका में खेले गए इस टूर्नामेंट में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में जगह बनाई थी। जोहांसबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स को 6 रन से जीत मिली थी।
ipl 2019 : जानिए कौन सी टीम कितनी बार फाइनल में पहुंची

जानें किस IPL में कौन सी टीमें पहुंची फाइनल में


दिल्ली का फाइनल खेलने का टूटा सपना, CSK ने DC को क्वाॅलीफाॅयर 2 में 6 विकेट से हराया


राजस्थान राॅयल्स

आईपीएल इतिहास में पहला सीजन 2008 में खेला गया था। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान राॅयल्स ने फाइनल मे जगह बनाई थी। अंत में राजस्थान ने तीन विकेट से मैच जीता और आईपीएल जीतने वाली पहली टीम बनी।