कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2019 की शुरुआत 23 मार्च से हो रही। पहला मैच राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। इस बार सभी आठ टीमों में खिलाड़ियों की अदला-बदली हुई। पुराने जहां बाहर हुए वहीं कुछ नए चेहरे टीम का हिस्सा बने। इन नए खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा चर्चा उन पांच विदेशी खिलाड़ियों की हो रही जो अपने दम पर पलट सकते हैं मैच का पासा।
ipl 2019 : पहली बार ipl खेलेंगे ये 5 विदेशी खिलाड़ी,अकेले जिता देते हैं मैच
एश्टन टर्नर (राजस्थान राॅयल्स)

ऑस्ट्रेलिया के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी एश्टन टर्नर का यह पहला आईपीएल सीजन होगा। एश्टन उस वक्त चर्चा में आए थे जब उन्होंने अपने दम पर भारत से जीत छीनी थी। हाल ही में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खत्म हुई पांच मैचों की वनडे सीरीज में कंगारुओं की जीत के हीरो टर्नर ही थे। 26 साल के ऑलराउंडर खिलाड़ी टर्नर ने अपनी टीम को ऐसे वक्त जीत दिलाई थी जब किसी को कंगारु के जीतने की उम्मीद नहीं थी। दाएं हाथ के बल्लेबाज एस्टन ने भारत के खिलाफ हैदराबाद वनडे में 43 गेंदों पर 84 रन की नाबाद पारी खेली थी। इसमें छह छक्के और पांच चौके शामिल थे। युवा कंगारु बल्लेबाज ने ये रन भारत की बेस्ट बाॅलिंग अटैक के खिलाफ बनाए। एश्टन टर्नर कितने खास खिलाड़ी हैं, इस बात का अंदाजा राजस्थान राॅयल्स को पहले हो गया था। बता दें इस बार नीलामी में राजस्थान की टीम ने एश्टन को 50 लाख के बेस प्राइज में खरीदा है। यह टर्नर का पहला आईपीएल सीजन है और जिस लय में वो हैं, राजस्थान के फैंस को उम्मीद होगी कि एस्टन आईपीएल में भी तूफानी बल्लेबाजी का नमूना पेश करेंगे।
ipl 2019 : पहली बार ipl खेलेंगे ये 5 विदेशी खिलाड़ी,अकेले जिता देते हैं मैच
जेसन बेहरेनडाॅर्फ (मुंबई इंडियंस)
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडाॅर्फ भी इस आईपीएल चर्चा में रहेंगे। 28 साल का यह कंगारु गेंदबाज आईपीएल में पहली बार मैदान में उतरेगा। हालांकि जेसन को पिछले साल ही मुंबई इंडियंस ने 1.5 करोड़ की बोली लगाकर खरीद लिया था। मगर टूर्नामेंट शुरु होने से पहले जेसन चोट के चलते बाहर हो गए थे और आईपीएल 2018 में एक भी मैच नहीं खेल पाए। मगर 12वें सीजन में वह पूरी तैयारी के साथ आ रहे। जेसन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। खासतौर से सीमित ओवर के खेल में वह काफी खतरनाक हो जाते हैं।
ipl 2019 : पहली बार ipl खेलेंगे ये 5 विदेशी खिलाड़ी,अकेले जिता देते हैं मैच
सैम करन (किंग्स इलेवन पंजाब)
इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज सैम करन का यह पहला आईपीएल है। करन पिछले साल भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चर्चा में आए थे। तब करन ने भारतीय बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था। यही वजह है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों की नजर में वह पहले से चढ़े हुए थे। इस बार जब नीलामी में 20 साल के इस गेंदबाज ने हिस्सा लिया तो किंग्स इलेवन पंजाब ने 7.2 करोड़ रुपये में करन को खरीद लिया। बताते चलें करन को बेस प्राइज से करीब तीन गुना रकम मिली। करन सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। ऐसे में वह टीम में बतौर ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं।
ipl 2019 : पहली बार ipl खेलेंगे ये 5 विदेशी खिलाड़ी,अकेले जिता देते हैं मैच
शिमरन हेटमाॅयर (राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज शिमरन हेटमाॅयर के नाम से भारतीय फैंस अच्छे से वाकिफ होंगे। पिछले साल वेस्टइंडीज टीम जब वनडे सीरीज खेलने भारत आई थी, तब 20 साल के इस युवा कैरेबियाई बल्लेबाज ने ताबड़तोड़ बैटिंग कर भारतीय गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। हेटमाॅयर ने पहले मैच में शतक ठोंका था तो दूसरे में 94 रन बनाए थे। यही वजह है कि आईपीएल 2019 की नीलामी में वह फ्रेंचाइजी टीमों की पहली पसंद थे। हेटमाॅयर पर पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और हैदराबाद की टीमों ने भी दांव लगाया था, मगर बाजी बैंगलोर की टीम ने मारी। आरसीबी ने हेटमाॅयर को 4.2 करोड़ रुपये में खरीदा।
ipl 2019 : पहली बार ipl खेलेंगे ये 5 विदेशी खिलाड़ी,अकेले जिता देते हैं मैच
जाॅनी बेयरेस्टो (सनराइजर्स हैदराबाद)
आठ साल से इंग्लैंड के लिए वनडे खेल रहे जाॅन बेयरेस्टो पर आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम की नजर काफी देर में पड़ी। यही वजह है कि इतना अनुभव होने के बावजूद बेयरेस्टो को 2019 में पहली बार आईपीएल खेलने का मौका मिला। इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने बेयरेस्टो को 2.2 करोड़ रुपये में खरीदा। 29 साल के बेयरेस्टो दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वनडे और टेस्ट में वह छह-छह शतक लगा चुके हैं।

IPL 2019 खेलने के लिए विराट कोहली को कितने रूपये मिल रहे

यहां देखिए IPL 12 का पूरा शेड्यूल, 23 मार्च को धोनी बनाम कोहली के बीच पहला मुकाबला

Cricket News inextlive from Cricket News Desk