कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का फाइनल मैच 12 मई को हैदराबाद में खेला जाना है। इस साल ताज किसके सिर सजेगा, यह तो वक्त बताएगा। मगर पिछले 11 सीजन्स में इन टीमों ने खिताबी जंग जरूर लड़ी।

आईपीएल 2018
पिछले आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद फाइनल में पहुंची थीं। अंत में बाजी धोनी के धुरंधरों ने मारी। सीएसके ने खिताबी मुकाबला 8 विकेट से जीता। इसी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स भी तीन बार आईपीएल चैंपियन बनने वाली टीम बन गई थी।

आईपीएल 2017
आईपीएल 2017 में मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने फाइनल में जगह बनाई थी। जिसमें आखिर में जीत मुंबई को मिली। रोहित की कप्तानी में MI ने ये मैच एक रन से जीतकर रिकाॅर्ड तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता।
जानें किस ipl में कौन सी टीमें पहुंची फाइनल में
आईपीएल 2016

साल 2016 विराट कोहली की टीम आरसीबी के लिए काफी यादगार सीजन रहा था। राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर फाइनल में पहुंची थी। वहीं दूसरी टीम सनराइजर्स हैदराबाद की थी। बेंगलुरु में खेले गए फाइनल मुकाबले में हैदराबाद को आठ रन से जीत मिली।

आईपीएल 2015
इस सीजन आईपीएल की दो चैंपियन टीमें फाइनल में भिड़ीं थी। इसमें एक चेन्नई सुपर किंग्स थी तो दूसरी मुंबई इंडियंस। कोलकाता में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में मुंबई को 41 रन से जीत मिली।

आईपीएल 2014
साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स ने फाइनल में जगह बनाने में सफलता पाई थी। इन दोनों के बीच बेंगलुरु में फाइनल मुकाबला खेला गया था जिसमें केकेआर ने तीन विकेट से जीत दर्ज की।
जानें किस ipl में कौन सी टीमें पहुंची फाइनल में
आईपीएल 2013
आईपीएल 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस दो फाइनलिस्ट टीमें थीं। इनके बीच कोलकाता में फाइनल मुकाबला खेला गया था जिसमें अंत में बाजी मुंबई ने मारी। रोहित की अगुआई में टीम ने 23 रन से जीत दर्ज कर आईपीएल खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल 2012
साल 2012 में केकेआर और सीएसके के बीच खिताबी भिड़ंत हुई। इस मुकाबले में कोलकाता ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। ये मैच चेन्नई में खेला गया था।

आईपीएल 2011
आईपीएल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स और राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर का फाइनल में आमना-सामना हुआ। खिताबी मुकाबला चेन्नई में खेला गया। जिसमें सीएसके को 58 रन से जीत मिली।
जानें किस ipl में कौन सी टीमें पहुंची फाइनल में
आईपीएल 2010

आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में खेलने वाली दो टीमें थी। खिताबी मुकाबला मुंबई में खेला गया जिसमें धोनी को 22 रन से जीत मिली।

आईपीएल 2009
आईपीएल का दूसरा सीजन भारत के बाहर खेला गया था। साउथ अफ्रीका में खेले गए इस टूर्नामेंट में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में जगह बनाई थी। जोहांसबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स को 6 रन से जीत मिली थी।

हाॅकी प्लेयर रहीं जेमिमा ने वुमेन IPL मैच में जड़ी फिफ्टी, टीम पहुंची फाइनल में

IPL में एक हाथ से कैच पकड़कर दर्शक बन गया लखपति

आईपीएल 2008
यह पहला आईपीएल सीजन था जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान राॅयल्स ने फाइनल मे जगह बनाई थी। अंत में राजस्थान ने तीन विकेट से मैच जीता और आईपीएल जीतने वाली पहली टीम बनी।