कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 12वें सीजन को शुरु होने में बस दस दिन बचे हैं। अभी सिर्फ दो हफ्तों का शेड्यूल जारी हुआ है। पहला मैच 23 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और राॅयल चैजेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। इस बार आईपीएल नीलामी में कुछ खिलाड़ियों की अदला-बदली हुई है। इसमें कुछ नए चेहरे भी शामिल किए गए। आइए जानें सभी आठ टीमों के कौन 8 खिलाड़ी हैं सबसे महंगे..
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
राॅयल चैजेंजर्स बैंगलोर

एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीतने वाली राॅयल चैजेंजर्स बैंगलोर की टीम हमेशा सितारों से सजी रही है। इस टीम में विराट कोहली से लेकर एबी डिविलियर्स तक कई धुरंधर खिलाड़ी हैं। मगर टीम को आज भी पहला आईपीएल खिताब जीतने का इंतजार है। इस बार टीम में कई होनहार खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। मगर जब बात आरसीबी के सबसे महंगे खिलाड़ी की करें तो पहला नाम विराट कोहली का आता है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आरसीबी ने नीलामी से पहले ही 17 करोड़ रुपये में रिटेन कर लिया था। वहीं डिविलियर्स को 11 करोड़ देकर खरीदा।
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
कोलकाता नाइट राइडर्स

दो बार आईपीएल चैंपियन बन चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स का सबसे महंगा खिलाड़ी भारतीय नहीं बल्कि विदेशी है। केकेआर ने हर बार की तरह 12वें सीजन के लिए भी कैरेबियाई खिलाड़ी सुनील नरेन पर दांव लगाया। केकेआर ने नरेन को 12.50 करोड़ में पहले ही रिटेन कर लिया था और वह इस टीम के हाईएस्ट पेड क्रिकेटर हैं।
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब सीजन का आगाज तो अच्छा करती है मगर उसे अंजाम तक नहीं पहुंचा पाती। इस टीम में भी कई स्टार क्रिकेटर हैं, हालांकि कोई परमानेंट नहीं रह पाता। हर सीजन में ज्यादातर चेहरे बदल जाते हैं। इस बार पंजाब टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी केएल राहुल हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल को टीम ने 11 करोड़ में रिटेन कर लिया था। हालांकि नीलामी में पंजाब ने वरुण चक्रवर्ती को 8.40 करोड़ में खरीदकर सबको चौंका दिया था।
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
चेन्नई सुपर किंग्स
आईपीएल की ऑल टाइम फेवरेट टीम चेन्नई सुपर किंग्स में सिर्फ एक खिलाड़ी की बादशाहत चलती है, और वो हैं थलाइवा एमएस धोनी। धोनी इस टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी और कैप्टन हैं। यही वजह है कि सीएसके हर बार माही पर दांव लगाती है। चेन्नई ने 2019 के लिए धोनी को 15 करोड़ में रिटेन किया है और वह टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। आईपीएल के 12वें सीजन में सीएसके अपना टाइटल डिफेंड करने मैदान में उतरेगी।
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाने जानी वाली टीम अब दिल्ली कैपिटल्स के नाम से आईपीएल खेलेगी। दिल्ली ने भी आज तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। इस बार टीम में कुछ बड़े नामों को शामिल किया गया है जिसमें शिखर धवन भी हैं। मगर दिल्ली के सबसे महंगे खिलाड़ी की बात करें तो भारतीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत सबसे आगे खड़े नजर आते हैं। पंत को दिल्ली ने 15 करोड़ रुपये देकर रिटेन किया है।
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
राजस्थान राॅयल्स
आईपीएल का पहला सीजन जीतने वाली राजस्थान की टीम ने दो खिलाड़ियों को सबसे महंगा खरीदा है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स शामिल हैं। टीम ने इन दोनों को 12.50-12.50 करोड़ में रिटेन किया था। इसके अलावा जयदेव उनादकट को नीलामी में 8.40 करोड़ में खरीदा गया था।
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
मुंबई इंडियंस
चेन्नई के अलावा आईपीएल में जो टीम सबसे ज्यादा सक्सेसफुल रही, वो मुंबई इंडियंस है। मुंबई की टीम ने तीन बार 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल खिताब जीता है। इस जीत का श्रेय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को जाता है। रोहित मुंबई की टीम के एक्स फैक्टर हैं। यही वजह है कि 12वें सीजन के लिए रोहित को टीम ने 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया।
ipl 2019 : जानें किस टीम में कौन खिलाड़ी है सबसे महंगा
सनराइजर्स हैदराबाद
साल 2016 में आईपीएल चैंपियन रही सनराइजर्स हैदराबाद भी इस बार खिताबी की प्रबल दावेदार है। हैदराबाद की जीत-हार उनके सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी डेविड वार्नर की परफार्मेंस पर डिपेंड करती है। यही वजह है कि वार्नर को हैदरबाद ने नीलामी से पहले ही 12.50 करोड़ में रिटेन कर लिया था और वह टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं।

जानिए कहां और कैसे मिलेंगे IPL 12 के टिकट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk