कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में मांकडिंग की काफी चर्चा रही। अब इसको लेकर हंसी-मजाक भी शुरु हो गया है। शुक्रवार को आरसीबी बनाम केकेआर मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने बैटिंग के दौरान ऐसी हरकत की जिसके बाद मैदान में मौजूद हर खिलाड़ी बिना हंसे नहीं रह पाया। दरअसल मांकडिंग से बचने के लिए विराट कोहली क्रीज पर ही बैठ गए थे।


कोहली ने लिए मजे
ये वाक्या राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 18वें ओवर में हुआ। जब आरसीबी की तरफ से मार्कस स्टोयनिस स्ट्राइक पर थे और विराट कोहली नाॅन स्ट्राइकर एंड पर खड़े थे। केकेआर की तरफ से गेंदबाजी सुनील नारायण कर रहे थे। नारायण ओवर की आखिरी गेंद फेंकने के लिए दौड़े ही थे कि वह बीच में रुक गए। इसके बाद नाॅन स्ट्राइकर कोहली को लगा कि नारायण कहीं मांकडिंग न कर दें। जिसके डर से विराट क्रीज पर बैट रखकर वहीं बैठ गए। इसके बाद नारायण ही नहीं अंपायार भी हंसने लगे।
ipl 2019 : आउट होने से बचने के लिए क्रीज पर बैठ गए कोहली,गेंदबाज रह गए देखते
क्या होता है मांकडिंग रन आउट
मौजूदा आईपीएल सीजन में जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में राजस्थान राॅयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें आमने-सामने थीं। वैसे तो यह मैच पंजाब ने 14 रनों से जीता मगर लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम के तूफानी बल्लेबाज जोस बटलर का रन आउट काफी विवादित रहा। अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश कर रहे जो बटलर जब 69 रन पर थे तो उन्हें पंजाब के गेंदबाज आर अश्विन ने 'मांकड़ रन आउट' कर दिया। दरअसल अश्विन के गेंद फेंकने से पहले ही नाॅन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बटलर क्रीज से बाहर निकल आए और अश्विन ने उन्हें रन आउट कर दिया।

11 साल पहले हुआ था IPL का जन्‍म, जानें किसने दिया था इसे बनाने का आईडिया

IPL की एक पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाला भारतीय वो है, जो सिर्फ टेस्‍ट खेलता है

विवादित रन आउट पर तीखी बहस

अश्विन द्वारा बटलर को रन आउट करने के बाद काफी विवाद हुआ। बटलर ने अश्विन से मैदान में तीखी बहस की। बाद में ऑन फील्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर का सहारा लिया और रिप्ले में बटलर को क्रीज से बाहर पाया गया जिसके चलते उन्हें आउट दिया गया। बटलर ऐसे वक्त आउट हुए जब टीम को उनकी ज्यादा जरूरत थी। मैच हारने के बाद अश्विन की इस हरकत की कई लोगों ने आलोचना की। कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने इसे खेल भावना के विपरीत बताया।